Fixed Deposit : आप Google Pay यूजर हैं? जल्द ऑनलाइन बुक कर सकेंगे FD, जानिए डिटेल

Google Pay यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। वे जल्द फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) ऑनलाइन बुक करने में सक्षम हो पाएंगे।

Fixed Deposits : Are you a Google Pay user? FD will be able to book online soon, know details
गूगल पे यूजर्स ऑनलाइन एफडी बुक करा सकेंगे। 

मुख्य बातें

  • Google Pay यूजर्स इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की एक वर्ष के लिए FD बुक कर सकते हैं।
  • अधिकतम ब्याज दर 6.35% मिलेगी।
  • आधार-आधारित KYC पूरा करना होगा।

नई दिल्ली: जल्द ही, Google Pay यूजर्स अपने फिनटेक पार्टनर के माध्यम से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) ऑनलाइन बुक कर सकेंगे। मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google ने अपने यूजर्स को Google Pay के माध्यम से FD बुक करने की अनुमति देने के लिए, एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) प्रदान करने में विशेषज्ञता वाली एक फिनटेक, सेतु के साथ मिलकर काम किया है। 

Google Pay यूजर्स इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की एक वर्ष की अवधि के लिए FD बुक कर सकते हैं। उन्हें जो अधिकतम ब्याज दर मिलेगी वह 6.35% है। हालांकि, जो लोग इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के माध्यम से आधार-आधारित KYC (अपने ग्राहक को जानें) पूरा करना होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, मिंट ने API के बीटा वर्जन का रिव्यू किया है, जिसे सेतु पहले ही बना चुका है। मिंट ने एक अज्ञात व्यक्ति के हवाले से कहा कि सिस्टम की खूबी यह है कि आप इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में बचत खाता न होने पर भी Google Pay पर इक्विटास FD बुक कर सकते हैं। पैसा आपके मौजूदा खाते से निकल जाएगा और आपके मौजूदा बचत खाते में वापस आ जाएगा। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक सहित अन्य बैंक भी पाइपलाइन में हैं। सफल होने पर, सिस्टम को अन्य भुगतान ऐप्स तक भी बढ़ाया जाएगा। आमतौर पर ध्यान म्यूचुअल फंड और स्टॉक पर केंद्रित होता है, एफडी भारत में बचत का सबसे बड़ा घटक है। उनकी काफी हद तक अनदेखी की जाती है।

एपीआई का बीटा वर्जन 7-29 दिन, 30-45 दिन, 46-90 दिन, 91-180 दिन, 181-364 दिन और 365 दिन समेत विभिन्न अवधि की FD प्रदान करता है, जिसमें ब्याज दरें 3.5% से लेकर 6.35% तक है। प्रकाशन में उल्लेख किया गया है कि भारत में Google Pay के 150 मिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स हैं।

हाल के ट्रेंड के मुताबिक छोटे वित्त बैंक उच्च ब्याज बचत खातों और फिक्स्ड डिपॉजिट की पेशकश करने के लिए फिनटेक के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हाल ही में, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 1 लाख रुपए से अधिक की शेष राशि के लिए 7% की ब्याज दरों के साथ अपने बचत खातों की पेशकश करने के लिए NiYO और Freo (मनीटैप) जैसे फिनटेक के साथ भागीदारी की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर