DA latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता लागू करने का आदेश जारी 

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ता मिलने का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। क्योंकि वित्त मंत्रालय ने इसे लागू करने का आदेश जारी कर दिया है।

DA latest news: Good news for central govt employees, Order issued to implement dearness allowance
डीए लागू करने का आदेश जारी किया गया 

मुख्य बातें

  • बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा।
  • DA 17% से बढ़कर 28% हो गया है। 
  • इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा।

बढ़े हुए महंगाई भत्ते के लागू होने का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से महंगाई भत्ते (Dearness allowanc) यानी DA को बढ़ाकर 28% करने के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले को लागू करने का आदेश जारी कर दिया है।

केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते तथा महंगाई राहत (dearness relief) यानी DR दर 1 जुलाई से प्रतिशत 11 अंक की वृद्धि का फैसला किया था। इससे DA की नई दर 17% से बढ़कर 28% हो जाएगी। 

वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग के कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई से मूल वेतन के 17% से बढ़कर 28% हो जाएगी। इस बढ़ोतरी में 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से मिलने वाली अतिरिक्त किस्तें भी समाहित हो जाएंगी।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, ये आदेश रक्षा सेवाएं अनुमान से भुगतान पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगा। सैन्य बलों के कर्मचारियों और रेलवे के कर्मचारियों के लिए संबंधित मंत्रालयों द्वारा अलग-अलग आदेश जारी किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर