मुकेश अंबानी ने निदेशक पद से दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी रिलांयस जियो के चेयरमैन नियुक्त

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 28, 2022 | 17:29 IST

मंगलवार को दिनभर के उतार- चढ़ाव के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर 37.05 अंक (1.49 फीसदी) की तेजी के साथ 2529.00 के स्तर पर बंद हुआ।

Billionaire businessmen Mukesh Ambani resigned from board of Reliance Jio
मुकेश अंबानी ने निदेशक पद से दिया इस्तीफा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • रिलायंस की एजीएम (RIL AGM) से पहले बड़ा ऐलान किया गया है।
  • रिलायंस ग्रुप में अगली पीढ़ी को कमान देने की प्रक्रिया तेज हो गई है।
  • मौजूदा समय में रिलायंस का मार्केट कैप 17,10,896.89 करोड़ रुपये है।

नई दिल्ली। अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने दूरसंचार सेवा कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है। मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून 2022 को बाजार बंद होने के बाद से मान्य हो गया है। कंपनी ने कहा कि गैर-कार्यकारी निदेशक और मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को बोर्ड ने चेयरमैन नियुक्त किया है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने शेयर बाजार को मंगलवार को यह जानकारी दी कि पंकज मोहन पवार  (Pankaj Mohan Pawar) को मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है।

दरअसल सोमवार को कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक हुई थी। इस बैठक में गैर- कार्यकारी निदेशक आकाश अंबानी को कंपनी के चेयरमैन के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी गई थे और उसके पहले मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया था।

पंकज मोहन पवार को आगामी पांच सालों के लिए कंपनी के प्रबंध निदेशक पद पर नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही रमिंदर सिंह गुजराल (Raminder Singh Gujral) और के वी चौधरी (KV Chowdary) को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उल्लेखनीय है कि शेयरधारकों के अनुमोदन के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी।

आकाश अंबानी ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की है। इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। दरअसल जियो के 4जी (4G) इकोसिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को ही जाता है। साल 2020 में कई बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था। इस ग्लोबल निवेश को भारत लाने में आकाश अंबानी ने खूब मेहनत की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर