टोयोटा की बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV भारत में आज होगी पेश, धाकड़ मुकाबले को तैयार

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 01, 2022 | 09:12 IST

टोयोटा 1 जुलाई 2022 को बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV भारत में लॉन्च करने वाली है जिसे कंपनी ने सुजुकी के साथ मिलकर डेवेलप किया है. टोयोटा हाइराइडर की कीमत के हिसाब से इसका मुकाबला हर सेगमेंट की SUV से होगा.

All New Toyota Hyryder Set To Launch In India n 1st July 2022
योटा हाइराइडर की कीमत के हिसाब से इसका मुकाबला हर सेगमेंट की SUV से होगा (Photo Credit: Kleber Silva/KDesign AG) 
मुख्य बातें
  • 1 जुलाई को लॉन्च होगी नई हाइराइडर
  • सेगमेंट की हर SUV से होगा मुकाबला!
  • जोरदार लुक और हाइटेक फीचर्स मिलेंगे

All New Toyota Hyryder Set To Launch In India: टोयोटा और सुजुकी द्वारा साथ मिलकर तैयार की गई नई कॉम्पैक्ट SUV मार्केट में आने को तैयार है. टोयोटा किर्लोसकर मोटर्स इस नई कार को हाइराइडर नाम से 1 जुलाई 2022 को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है. इसके कुछ समय बाद सुजुकी भी नए नाम और अपनी बैजिंग के साथ इस कॉम्पैक्ट SUV को पेश करेगी. भारतीय कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लॉन्च होने के बावजूद इस कार का मुकाबला किआ सेल्टोस, ह्यून्दे क्रेटा, फोक्सवैगन टाइगुन और हालिया लॉन्च महिंद्रा स्कॉर्पियो एन जैसी सबकॉम्पैक्ट SUV और SUV से होने वाला है, इसकी वजह नई टोयोटा हाइराइडर की अनुमानित कीमत है.

मिलेगा सेगमेंट का पहला AWD ऑटोमैटिक

ताजा जानकारी के हिसाब से कार के साथ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलने वाला है जो इस सेगमेंट में पहली बार ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगा. इसके अलावा कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की कोई भी कार ऐसी नहीं है जिसके साथ अबतक एडब्ल्यूडी सिस्टम दिया गया हो. टोयोटा पहले ही जानकारी दे चुकी है कि ये एक हाइब्रिड कार होगी. इन सब फीचर्स को जोड़कर हिसाब लगाएं तो इस कार की अनुमानित कीमत करीब 12 लाख रुपये से शुरू होगी और टॉप मॉडल के लिए 20 लाख रुपये तक जाएगी.

डिजाइन में मामले में कैसी होगी हाइराइडर

हमारा मानना है कि नई कार दमदार कदकाठी वाली SUV जैसे लुक में आएगी. टोयोटा हाइराइडर के टीजर में इसका सिर्फ अगला हिस्सा देखने को मिला है. हाइराइडर के साथ दो हिस्सों में बंटा हेडलैंप डिजाइन दिया गया है जो एलईडी डीआरएल के साथ काफी आकर्षक दिख रहे हैं. इसके अलावा इस हेडलैंप्स को जोड़ता हुआ एक क्रोम बार भी दिया गया है जिसके ठीक नीचे काली ग्रिल मिली है. टीजर को देखकर ये अंदाजा भी होता है कि नई कार डुअल टोन रंगों में आएगी, हालांकि इसकी जानकारी लॉन्च के वक्त मिलेगी.

ये भी पढ़ें : नई Scorpio N के बाद अब लॉन्च होगी Scorpio Classic, रिफ्रेश लुक वाला पुराना मॉडल

टोयोटा के बाद सुजुकी भी लॉन्च करेगी यही कार

नई हाइराइडर कॉम्पैक्ट SUV का प्रोडक्शन टोयोटा के बेंगलुरु स्थित प्लांट में किया जाने वाला है. इसके अलावा सुजुकी भी इसी कार को टोयोटा हाइराइडर लॉन्च होने के बाद पेश करने वाली है. हमारा अनुमान है कि दोनों कंपनियां इस कॉम्पैक्ट SUV के साथ 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन देंगी जो हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा. संभावित रूप से टोयोटा भारतीय बाजार के लिए इस नई कार को पूरी तरह हाइब्रिड इंजन के साथ पेश करे, ना कि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर