डाउन पेमेंट जमा कर लिया ना? ठीक 3 दिन बाद लॉन्च होगी 2022 Maruti Suzuki Brezza

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jun 27, 2022 | 09:18 IST

Maruti Suzuki 30 जून 2022 को नई Brezza Subcompact SUV भारत में लॉन्च करने वाली है जिसका लंबे समय से ग्राहक इंतजार कर रहे हैं. कंपनी इस नए मॉडल को विटारा ब्रेजा नहीं बल्कि सिर्फ New 2022 Brezza नाम से पेश करेगी.

2022 Maruti Suzuki Brezza Subcompact SUV
रुति सुजुकी ने 30 जून को लॉन्च हो रही नई कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है (Photo Credit: CarBlogIndia) 
मुख्य बातें
  • 2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा लॉन्च को तैयार
  • 30 जून को भारत में पेश की जाएगी कार
  • बड़े बदलावों के साथ आएगी ये नई SUV

2022 Maruti Suzuki Brezza: मारुति सुजुकी इंडिया तीन दिन बाद नई जनरेशन 2022 Brezza लॉन्च करने वाली है जो आते ही मुकाबले की टेंशन और भी ज्यादा बढ़ाने वाली है. भारतीय बाजार का Subcompact SUV सेगमेंट पहले ही धाकड़ मुकाबले से भरा पड़ा है, ऐसे में Brezza SUV का नया मॉडल इस मुकाबले की गर्मी को और बढ़ाने वाला है. ताजा जानकारी में सामने आया है कि लॉन्च होते ही नई कार के लिए ग्राहकों को लंबी वेटिंग मिलने वाली है. कहने का मतलब है कि लॉन्च होते ही अगर इस कार को बुक करते हैं जो सितंबर के आखरी या अक्टूबर के पहले हफ्ते में ये SUV आपको मिलेगी.

इन कारों की बढ़ेगी टेंशन

मारुति सुजुकी ने 30 जून को लॉन्च हो रही नई कार के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है और 11,000 रुपये टोकन राशि के साथ इसे बुक कर सकते हैं. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से होने वाला है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव

टेस्टिंग के दौरान नई मारुति सुजुकी ब्रेजा SUV कई बार देखी जा चुकी है जिसमें दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ की जानकारी मिली है. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं. इसके अलावा नई कार के साथ ईएससी यानी इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें : Creta की टक्कर में आ रही नई Maruti SUV का डेब्यू जुलाई में, हंगामा मचा देगी कार

कितना दमदार होगा नई ब्रेजा का इंजन

आकार में संभवतः कोई बदलाव नहीं मिलेगा, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिलेगी. कार का बूटस्पेस भी पहले ही तरह 328 लीटर होगा. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन देने वाली है जो सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स के साथ आएगी. यही इंजन अर्टिगा और एक्सएल6 को भी मिला है, लेकिन इसका इंजन बेहतर माइलेज वाला हो सकता है. मौजूदा SUV का माइलेज मैनुअल और एटी ट्रांसमिशन में क्रमशः 17.03 किमी/लीटर और 18.76 किमी/लीटर है.

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर