एंबेसेडर कार बनाने वाली कंपनी भारत ला रही इलेक्ट्रिक टू- व्हीलर, इलेक्ट्रिक कार भी लाएगी HM

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 04, 2022 | 10:54 IST

कभी सड़कों की शान रही एंबेसेडर कार बनाने वाली हिंदुस्तान मोटर्स अब भारत में जल्द इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने वाली है. इसके अलावा कंपनी कुछ समय बाद इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर लॉन्च करने का प्लान भी लेकर चल रही है.

Ambassador Will Launch Electric Two-Wheeler
कंपनी कुछ समय बाद इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर लॉन्च करने का प्लान भी लेकर चल रही है (Photo Credit: India Car News) 
मुख्य बातें
  • अगले साल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च होगी HM
  • कुछ समय बाद इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर आएगी
  • एंबेसेडर बनाने के लिए भारत में मशहूर कंपनी

Ambassador Car Maker Will Launch Electric Two-Wheeler In India Next Year: भारत में एक समय एंबेसेडर कार का जलवा था जिसे बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है. HM ने कुछ समय पहले ही यूरोप की कंपनी से साझेदारी की है और ये दोनों कंपनियां मिलकर भारत में बहुत अगले साल तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने वाली हैं. इसके बाद ये जॉइंट वेंचर इलेक्ट्रिक कार भी मार्केट में पेश करेगा. बैटरी से चलने वाले इन वाहनों का प्रोडक्शन शरू हो जाने पर ये कंपनी 400 लोगों को रोजगार देगी. 

क्या बोले हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर 

पीटीआई से बातचीत के दौरान हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस ने कहा, “फिलहाल दोनों कंपनियां अपने ड्यू डिलिजेंस का आंकलन कर रही हैं जो जुलाई में शुरु हुआ है और दो महीने तक चलेगा, इसके बाद जॉइंट वेंचर के तकनीकी पहलू पर काम किया जाएगा. इस प्रक्रिया में भी एक महीने का समय लगेगा.” 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पहले आएगा 

बोस ने आगे कहा, “इसके बाद दोनों कंपनियां इनवेस्टमेंट पर फैसला करेंगी और एक नई कंपनी बनाई जाएगी. ये काम 15 फरवरी 2023 तक पूरा होने का अनुमान है. जॉइंट वेंचर में आधिकारिक तौर पर नई कंपनी बनने के बाद प्रोजेक्ट का पायलेट रन करने में 6 महीने लगेंगे. ऐसे में अगले वित्त वर्ष के अंत तक फाइनल प्रोडक्ट लॉन्च किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री के दो साल पूरे हो जाने पर कंपनी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर के उत्पादन पर फैसला लेगी.” 

ये भी पढ़ें : होंडा सिटी हाइब्रिड खरीदने वाले हैं तो होगी बल्ले बल्ले, यहां मिल रहा 3 लाख रुपये तक डिस्काउंट

80 करोड़ रुपये में बेचा एंबेसेडर ब्रांड 

हिंदुस्तान मोटर्स के पश्चिम बंगाल स्थित उत्तरपारा प्लांट को भी रेट्रो फिटिंग की जरूरत है क्योंकि यहां कंट्रोल सिस्टम के साथ इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बदलने की जरूरत है. एंबेसेडर कारों की मांग गिरने की वजह से 2014 में इस कंपनी ने प्लांट बंद कर दिया था. इसके बाद हिंदुस्तान मोटर्स ने ये शानदार ब्रांड फ्रांस की वाहन निर्माता पूजो को 80 करोड़ रुपये में बेच दिया. इसके अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने अनुमति लेने के बाद HM ने उत्तरपारा प्लांट की करीब 314 एकड़ जमीन रियल ऐस्टेट डेवेपलर को बेच दी.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर