Harley-Davidson- Hero Motor Corp: हीरो मोटर कॉर्प के साथ आ सकता है हार्ले डेविडसन, जानें-वजह

हार्ले डेविडसन का दुनिया की मशहूर टू-व्हीलर में नाम है। बताया जा रहा है कि भारत में उसका करार हीरो मोटर कॉर्प से डिस्ट्रीव्यूशन डील के लिए हो सकता है।

Harley-Davidson- Hero Motor Corp: हीरो मोटर कॉर्प के साथ आ सकता है हार्ले डेविडसन, गुड न्यूज
हीरो मोटर कॉर्प और हार्ले डेविडसन में बातचीत अंतिम दौर में  

मुख्य बातें

  • वितरण के क्षेत्र में हीरो मोटर कॉर्प के साथ करार की तैयारी में हार्ले डेविडसन
  • दोनों कंपनियों के बीच बातचीत अंतिम दौर में
  • अगर डील हुई कामयाब तो हार्ले भारत में निर्माण संयंत्र को कर देगा बंद

नई दिल्ली। हार्ले-डेविडसन की भारत के हीरो मोटोकॉर्प के साथ वितरण बाजार के लिए बातचीत अंतिम दौर में है। अगर ऐसा होता है तो जो अमेरिकी फर्म की प्रतिष्ठित मोटरसाइकिलों को भारत में बेचने की अनुमति मिल जाएगा और कंपनी भारत में अपने स्थानीय उत्पादन को बंद कर देगी।सूत्रों के मुताबिक मिल्वौकी स्थित कंपनी ने कहा कि वह भारत में अपने विनिर्माण संयंत्र को बंद कर देगी। दरअसल भारत से जितनी उम्मीद थी वो हासिल नहीं हुआ। 

हीरो से वितरण नेटवर्क के लिए डील
हार्ले, हीरो मोटोकॉर्प के साथ एक वितरण व्यवस्था में प्रवेश करने के लिए बातचीत कर रही है, जो भारतीय कंपनी को अपने एकमात्र वितरक के रूप में हार्ले बाइक के आयात और बिक्री की अनुमति देगा, दो सूत्रों ने कहा कि वार्ता से परिचित हैं। बताया जा रहा है कि हीरो भारत में हार्ले बाइक के लिए मास्टर डिस्ट्रीब्यूटर होगा ... यह एक साझेदारी होगी, एक रणनीतिक गठबंधन होगा।

हार्ले, भारत में अपनी कंपनी को कर सकती है बंद
300-600 सीसी इंजन क्षमता वाली कम से कम एक हार्ले मोटरसाइकिल के लिए हीरो को अनुबंध निर्माता बनने के लिए चर्चा चल रही है, जिसे बाद में लॉन्च किया जाएगा। सौदे के वित्तीय विवरण स्पष्ट नहीं  हैं। हीरो के साथ बातचीत के बारे में पूछे जाने पर, हार्ले के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी "अफवाहों या अटकलों" पर टिप्पणी नहीं कर सकती है। गुरुवार को इसने कहा कि यह "भारत में अपने बिजनेस मॉडल को बदल रहा है और ग्राहकों की सेवा जारी रखने के लिए विकल्पों का मूल्यांकन कर रहा है।"

हीरो मोटरकॉर्प भारत की सबसे बड़ी टू- व्हीलर कंपनी
हीरो मोटोकॉर्प, जो बिक्री के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता है, ने कहा कि यह बाजार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करता है। इसने मार्च 2020 में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में 6.4 मिलियन दोपहिया स्कूटर और मोटरसाइकिलों का उत्पादन किया, जो भारत का कुल उत्पादन है।उस दौरान हार्ले ने केवल 4,500 मोटरसाइकिलों का निर्माण किया था, जो कि नई दिल्ली के पास अपने संयंत्र में आयातित नॉक-डाउन किट से बड़े पैमाने पर इकट्ठे हुए थे, जो कि इसके घोषित पुनर्गठन के हिस्से के रूप में बंद हो जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर