FASTag : सावधान! ऑनलाइन बेचा जा रहा है नकली फास्टैग, यहां से खरीदें असली

ऑटो
रामानुज सिंह
Updated Mar 08, 2021 | 19:52 IST

सरकार ने 15 फरवरी से देश भर में FASTag अनिवार्य कर दिया है। लेकिन इसके साथ धोखाधड़ी भी शुरू हो गई। ऑनलाइन फास्टैग खरीदते समय सावधान रहने की जरूरत है।

Careful! Fake FASTag is being sold online, buy original from here
नकली फास्टैग से सावधान  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: FASTag को लेकर कुछ धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। नेशनल हाईवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने लोगों को नकली FASTags के बारे में चेतावनी दी है। NHAI ने कहा कि कुछ जालसाजों ने नकली FASTag को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया। धोखाधड़ी करने वालों ने NHAI या IHMCL की तरह ही नकली FASTag बेचना शुरू कर दिया है। ये FASTag असली लगते हैं, लेकिन ये नकली हैं। ऐसे में यूजर्स को इस तरह के फ्रॉड से बचने की जरूरत है।

FASTag कहां से खरीदें?

अब सवाल उठता है कि असली FASTag कहां से खरीदें। NHAI ने कहा है कि ऑरिजिनल FASTag खरीदने के लिए, आपको वेबसाइट https://ihmcl.co.in/ पर जाना चाहिए या MyFastag App का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा, FASTag को लिस्टेड बैंकों और बिक्री एजेंटों के अधिकृत प्वाइंट ऑफ सेल भी खरीदा जा सकता है। 

नकली FASTag की शिकायत इस नंबर पर करें

FASTag से संबंधित जानकारी IHMCL वेबसाइट पर भी दी गई है। आप नेशनल हाईवे ऑथरिटी ऑफ इंडिया के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके नकली FASTag की शिकायत कर सकते हैं। सरकार ने 15 फरवरी से देश भर में FASTag अनिवार्य कर दिया है।

क्या मुझे FASTag तुरंत मिल सकता है?

FASTag जल्दी से प्राप्त करने के लिए, आप Amazon.in पर भी जा सकते हैं या ICICI बैंक, HDFC बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एसबीआई, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और पेटीएम पेमेंट्स बैंक जैसे बैंकों से संपर्क कर सकते हैं। हाल ही में, ICICI ने गूगल के साथ मिलकर वाहन मालिकों को गूगल पे के माध्यम से FASTag का भुगतान करने में सक्षम बनाने की घोषणा की। बैंक के माध्यम से FASTag खरीदने के लिए, वाहन मालिक को उनके वेबसाइट पर जाना होगा। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मामले में, कोई भी फोन पर सीधे भुगतान ऐप से खरीद सकता है।

FASTag रिचार्ज कैसे करें?

अपने FASTag खाते को रिचार्ज करने के लिए, आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या NEFT या RTGS या नेट बैंकिंग के माध्यम से चेक या ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। FASTag अकाउंट को 1 लाख रुपए तक का रिचार्ज किया जा सकता है। वाहन मालिक गूगल पे, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट्स बैंक और फोनपे जैसे ऑनलाइन भुगतान ऐप के माध्यम से अपने FASTag अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर