सीरिया में अमेरिका की एयर स्ट्राइक, मारा गया अलकायदा का वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर

अमेरिकी सेना ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में एयर स्ट्राइक की, जिसमें अलकायदा का वरिष्ठ नेता अब्दुल हमीद अल-मातर मारा गया है। MQ-9 विमान का उपयोग करके हवाई हमला किया गया।

air strike
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: सीरिया में अमेरिकी ड्रोन हमले में अलकायदा का एक वरिष्ठ नेता मारा गया है। पेंटागन ने शुक्रवार को ये जानकारी दी। 
यह हमला दक्षिणी सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने वाले अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक अड्डे पर हमले के दो दिन बाद हुआ है। मध्य कमान के प्रवक्ता सेना मेजर जॉन रिग्सबी ने एक बयान में कहा कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में आज एक अमेरिकी हवाई हमले में अल-कायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर की मौत हो गई है।

उन्होंने कहा कि स्ट्राइक से कोई हताहत नहीं हुआ है। यह हमला एमक्यू-9 विमान का उपयोग करके किया गया था। अलकायदा के इस वरिष्ठ नेता को हटाने से आतंकवादी संगठन की आगे की साजिश और वैश्विक हमलों को अंजाम देने की क्षमता बाधित होगी। सितंबर के अंत में पेंटागन ने देश के उत्तर-पश्चिम में इदलिब के पास हवाई हमले में सीरिया में अलकायदा के एक अन्य वरिष्ठ कमांडर सलीम अबू-अहमद को मार गिराया था। 

बयान के अनुसार अलकायदा अमेरिका और हमारे सहयोगियों के लिए खतरा बना हुआ है। अलकायदा सीरिया को पुनर्निर्माण, बाहरी सहयोगियों के साथ समन्वय करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में उपयोग करता है। अलकायदा सीरिया को सीरिया, इराक और उससे आगे तक पहुंचने वाले खतरों के लिए एक आधार के रूप में भी उपयोग करता है। अमेरिका अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के सदस्यों को निशाना बनाना जारी रखेगा जो अमेरिकी मातृभूमि को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर