डॉ. फाउची ने भी कोरोना के नए वैरिएंट पर जताई चिंता, बोले-बहुत तेजी से दुनिया में फैल सकता है Omicron

COVID strain Omicron : वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन काउंसिल के अध्यक्ष फ्रैंक उलरिच मोंटेगोमरी ने चिंता जताते हुए कहा कि कि कोरोना का यह नया वैरिएंट इबोला वायरस की तरह खतरनाक और डेल्टा वैरिएंट जैसा संक्रामक हो सकता है।

US expert expresses concern that Omicron COVID strain might spread widely
डॉ. एंथनी फाउची ने कोरोना के नए वैरिएंट पर जताई चिंता।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार हैं डॉ. एंथनी फाउची
  • फाउची ने कहा है कि वायरस की संक्रामकता इतनी ज्यादा है कि यह तेजी से फैल सकता है
  • दक्षिण अफ्रीका के कई देशों में पाया गया है कारोना का यह नया वायरस

वाशिंगटन : कोविड-19 के नए वैरिएंट बी.1.1.529 पर दुनिया भर में चिंता जताई जा रही है। अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य एक्सपर्ट का भी कहना है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी के साथ दुनिया में फैल सकता है। समाचार एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फाउची ने कहा है कि कोरोना के नए प्रकार ओमिक्रोन का कोई केस अभी तक अमेरिका में नहीं मिला है लेकिन यह वैरिएंट बहुत तेजी के साथ फैल सकता है। 

अमेरिका में अभी यह वैरिएंट नहीं मिला

फाउची ने कहा, 'अमेरिका में अभी यह वैरिएंट नहीं मिला है लेकिन यह वायरस बहुत तेजी के साथ फैल रहा है। यात्रा करने वाले लोग इजरायल एवं बेल्जियम में इससे संक्रमित पाए गए हैं। आपका सामना तेजी से फैलने वाले इस तरह के संक्रामक वायरस से हो रहा है, ऐसे में इसके अनिवार्य रूप से हर जगह फैलने की प्रबल आशंका बनी हुई है।'

इबोला वायरस की तरह खतरनाक हो सकता है Omicron

इससे पहले वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन काउंसिल के अध्यक्ष फ्रैंक उलरिच मोंटेगोमरी ने चिंता जताते हुए कहा कि कि कोरोना का यह नया वैरिएंट इबोला वायरस की तरह खतरनाक और डेल्टा वैरिएंट जैसा संक्रामक हो सकता है। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना की इस नए वैरिएंट की पहचान हुई है। जांच में इस वायरस के 32 रूपों का पता चला है। रूप का यह परिवर्तन इसे ज्यादा संक्रामक एवं खतरनाक बना रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के इस नए प्रकार को ओमिक्रोन नाम दिया है। यह नाम ग्रीक अल्फाबेट के 15वें अक्षर पर दिया गया  है। 

दक्षिण अफ्रीकी देशों से यातायात पर प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और अन्य देशों में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद अमेरिका, यूरोपीय संघ, कनाडा, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों ने दक्षिणी साउथ अफ्रीका के कई देशों से यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया है।  ब्रिटेन सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने बताया कि ब्रिटेन स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने चेम्सफोर्ड, एसेक्स और नॉटिंघम में वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की पहचान की। दोनों मामले एक दूसरे से जुड़े हैं। दोनों मरीज अपने-अपने घरों पर पृथक-वास में हैं और उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर