US vice presidential debate: कोरोना से लड़ने के लिए ट्रंप के पास कोई योजना नहीं, कमला हैरिस का हमला

Kamala Harris and Mike Pence debate: माइक पेंस और हैरिस के बीच यह चर्चा ऐसे समय हो रही है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 की चपटे में हैं और वह अस्पताल से लौटे हैं।

 US election 2020: Kamala Harris and Mike Pence face off in vice presidential debate
वाइस प्रेसिडेंसिल डिबेट में माइक पेंस और कमला हैरिस आज आमने-सामने।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • गत 30 सिंतबर को राष्ट्रपति ट्रंप और जो बिडेन के बीच हुई पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट
  • इस डिबेट में ट्रंप और बिडेन के बीच तीखी बहस हुई, दोनों के बीच निजी हमले भी हुए
  • वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस और माइक पेंस के बीच होना है मुकाबला

वाशिंगटन : अमेरिकी चुनाव में वाइस प्रेसिडेंशियल के लिए आज उप राष्ट्रपति माइक पेंस और सीनेट कमला हैरिस आमने-सामने हैं। डिबेट की शुरुआत काफी गर्मागरम हुई है। डेमोक्रेट पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कोरोना संकट को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस पर तीखा हमला बोला है। हैरिस ने दावा किया कि इस महामारी से लड़ने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के पास कोई योजना नहीं है जबकि पेंस अमेरिकी राष्ट्रपति का बचाव करते नजर आए। माइक पेंस और हैरिस के बीच यह चर्चा ऐसे समय हो रही है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोविड-19 की चपटे में हैं और वह अस्पताल से लौटे हैं। कोविड-19 संकट को देखते हुए आज की बहस के लिए विशेष उपाय किए गए  हैं। स्टेज पर दोनों उम्मीदवार एक दूसरे से 12 फीट की दूरी पर हैं। इसके अलावा दोनों के बीच एक प्लेसीग्लास लगा होगा। 

कोरोना संकट पर हैरिस का ट्रंप पर वार
कोरोना संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को घेरते हुए कमला हैरिस ने कहा, 'इम महामारी की गंभीरता के बारे में राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति को बताया गया। उन्हें बताया गया कि यह जानलेवा है और यह हवा के जरिए फैलता है लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की। इस महामारी से लड़ने के लिए आज भी उनके पास कोई योजना नहीं है। जबकि जो बिडेन के पास योजना है। अमेरिकी इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब लोगों ने राष्ट्रपति के प्रशासन में इतनी बड़ी नाकामी देखी है। इस महामारी से दो करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।'

जलवायु परिवर्तन पर पेंस का जवाब
जलवायु परिवर्तन पर अपनी बात रखते हुए माइक पेंस ने कहा कि अमेरिका ने अन्य देशों की तुलना में कार्बनडाइ ऑक्साइड के स्तर में ज्यादा कटौती की है। यह पेरिस जलवायु समझौते के अनुरूप है। हमने इसे नए तरीकों एवं प्राकृतिक गैस के जरिए कम किया है। 

ट्रंप और बिडेन में हुई तीखी बहस
गत 30 सितंबर को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच तीखी बहस देखने को मिली थी। इस बहस में बिडेन ने कोरोना संकट को लेकर ट्रंप पर सवाल उठाए। कोविड-19 संकट, नस्लीय हिंसा, स्वास्थ्य सुविधा और जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर तीखी बहस हुई। ट्रंप और बिडेन एक दूसरे पर निजी हमला करते पाए गए। ट्रंप ने कहा, 'यदि इस संकट को आप पर छोड़ दिया गया होता तो अब तक लाखों लोगों की जान चली गई होगी...हमने जिस तरह से इस संकट का सामना किया है आप वैसा नहीं कर पाते। आप में ऐसा करने का साहस नहीं है।'

अगली प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को होनी है
ट्रंप और बिडेन के बीच अगली डिबेट 15 अक्टूबर को और फिर तीसरी डिबेट 22 अक्टूबर को होनी है। डिबेट के बाद हुए कई सर्वे में कहा गया है कि बिडेन को ट्रंप पर बढ़त मिल गई है। अमेरिका में ज्यादातर लोगों ने बिडेन को पसंद किया है। बिडेन अगली डिबेट में अपनी बढ़त बनाए रखने की कोशिश करेंगे। हालांकि बिडेन ने यह भी कहा है कि यदि ट्रंप कोरोना से संक्रमित रहते हैं तो वह अगली प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे। अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव तीन नवंबर को होंगे।

ट्रंप का बचाव कर सकते पेंस
पेंस को ट्रंप का बेहद करीबी एवं भरोसेमंद माना जाता है। डेमोक्रेट पार्टी ट्रंप पर कोरोना संकट को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाती रही है। अब चूंकि राष्ट्रपति खुद कोरोना से संक्रमित हैं ऐसे में कमला हैरिस नए सिरे से हमला बोल सकती हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी चर्चा हो सकती है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना महामारी से दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर