ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दी 76वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, अपने भारत दौरे को किया याद, बोले- और मजबूत हो संबंध

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 76वें स्वतंत्रता दिवस भारतवासियों को बधाई देते हुए अपने हाल के भारत दौर को याद किया साथ ही कहा कि मैं अगले 75 वर्षों में दोनों देशों क बीच संबंधों को और मजबूत होते देखना चाहता हूं।

UK PM Boris Johnson congratulates on 76th Independence Day, remembered his visit to India, spoke- more strengthen ties
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को भारत के लोगों को स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और दोनों देशों के बीच संपन्न लिविंग ब्रिज पर प्रकाश डाला। जॉनसन ने ट्वीट किया कि भारत की जनता को स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर बधाई। अपनी हाल की गुजरात और नई दिल्ली की यात्रा के दौरान मैंने अपने लिए हमारे देशों के बीच फलते-फूलते जीवित सेतु (Living Bridge) को देखा। मैं अगले 75 वर्षों में इन बंधनों को मजबूत से मजबूत होते देखने के लिए उत्सुक हूं। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत के लिए शुभकामनाओं का तांता लगा हुआ है।

भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त सुजीत घोष ने लंदन में भारतीय उच्चायोग में वार्षिक ध्वजारोहण समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्र के नाम संबोधन को पढ़ा। पारंपरिक स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्रीय गान जन गण मन और देशभक्ति गीतों का गायन शामिल था और आजादी का अमृत महोत्सव प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ। यूके के आसपास के भारतीय वाणिज्य दूतावास इसी तरह वर्ष के दौरान कई कार्यक्रमों और पहलों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां

यूके में विशेष 75वीं वर्षगांठ समारोह में पूर्वी लंदन के कैनरी घाट पर वेस्ट इंडिया डॉक्स में आईएनएस तरंगिनी का आगमन भी शामिल है, जिसका रविवार को उत्साही प्रवासी लोगों ने स्वागत किया। भारतीय नौसेना का लंबा नौकायन जहाज गुरुवार तक थीम्स क्वे (Quay) पर आधारित रहेगा और सोमवार शाम को एक विशेष स्वतंत्रता दिवस समारोह की मेजबानी करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर तिरंगा अभियान के साथ प्रतिध्वनित, भारतीय प्रवासी के सदस्यों ने भी पश्चिम लंदन में एक घर पर तिरंगा फहराया, जहां भारतीय आध्यात्मिक नेता श्री अरबिंदो 19 वीं शताब्दी में रहते थे। भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि स्वतंत्रता दिवस 2022 महान स्वतंत्रता सेनानी, योगी, दार्शनिक, कवि और राष्ट्रवादी श्री अरबिंदो की 150 वीं जयंती के साथ मेल खाता है! इस अवसर पर, हर घर तिरंगा अभियान को लंदन के शेफर्ड बुश की इमारत तक ले जाते हुए, जहां श्री अरबिंदो 1884-87 में रहते थे।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर