Salman Rushdie: घंटों की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं सलमान रुश्दी, हमलावर ने गर्दन में कई बार घोंपा था चाकू

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Aug 13, 2022 | 07:23 IST

Salman Rushdie Health Update: भारतीय मूल के मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हमला हो गया था। एक शख्स ने उनकी गर्दन पर चाकू से वार कर दिया।

Salman Rushdie is on a ventilator following hours of surgery after being stabbed in the neck
घंटों की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं सलमान रुश्दी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • सलमान रुश्दी पर एक कार्यक्रम के दौरान किया गया था चाकू से हमला
  • फिलहाल न्यूयॉर्क के एक अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं रुश्दी
  • पुलिस ने एक शख्स को किया है हमले के सिलसिले में गिरफ्तार

Salman Rushdie Latest News: मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार को चाकू से जानलेवा हमला किया गया था। चाकू से गर्दन पर किए इस हमले में सलमान रुश्दी बुरी तरह घायल हो गए। घायल रुश्दी का इलाज फिलहाल एक अस्पताल में चल रहा है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है और वह अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। पुलिस ने एक आरोपी हमलावर को गिरफ्तार भी किया है जिसकी पहचान Hadi Matar के रूप में हुई है जो महज 24 साल का है।

एक आंख खोने की संभावना

खबर के मुताबिक, रुश्दी के गर्दन में गंभीर घाव हैं और घंटों की सर्जरी के बाद भी वह अभी वेंटिलेटर पर हैं और बोल नहीं सकते हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्सने अपने बुक एजेंट के हवाले से रिपोर्ट में कहा कि उनकी एक आंख खोने की संभावना है। उनके हाथ और जिगर में भी चोट लगी है। मुंबई में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी शुक्रवार दोपहर में न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में लेक्चर देने वाले थे, लेकिन तभी एक शख्स मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारने लगा और फिर चाकू से हमला कर दिया।

सलमान रुश्दी पर हमले से चिंतित हैं तसलीमा नसरीन, बोलीं- अब इस्लाम की आलोचना करने वाले किसी भी व्यक्ति पर हो सकता है हमला

वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को दबोच लिया और बाद में उसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया। वहीं रुश्दी को मंच पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया लेकिन हालत बिगड़ती देख रुश्दी को हेलिकॉप्टर के जरिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनका उपचार जारी है। द बुकर प्राइजेज ने रुश्दी पर हुए हमले की निंदा की है।

विवादों से भी रहा है नाता

आपको बता दें कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक, 75 साल के रुश्‍दी पिछले 20 सालों  से अमेरिका में रह रहे हैं। रुश्दी अपनी लेखनी को लेकर अक्सर विवादों मे रहते हैं। 2012 में ईरान के एक धार्मिक संगठन ने रुश्दी का सिर काटने की खुली धमकी दी थी और साथ ही उनका सिर काटने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर देने का ऐलान भी किया था।

Salman Rushdie News: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकू से गर्दन पर किया वार, ट्रॉमा सेंटर भर्ती

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर