म्यांमार सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन: नागरिकों की हत्या पर भड़के जो बाइडेन, यह पूरी तरह क्रूरता है

दुनिया
भाषा
Updated Mar 29, 2021 | 10:01 IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने म्यांमार में सुरक्षा बलों द्वारा तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल नागरिकों की हत्या पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

Protest Against Myanmar military coup: Joe Biden rages on killing civilians, it is complete cruelty
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  |  तस्वीर साभार: BCCL

वॉशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने म्यांमार में सुरक्षा बलों द्वारा तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल नागरिकों की हत्या पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। बाइडेन ने रविवार को कहा कि यह भयावह है। यह पूरी तरह क्रूरता है। और मुझे जो खबर मिली है उसके मुताबिक काफी संख्या में लोगों को बेवजह मारा गया है। वह म्यांमा में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे निर्दोष लोगों के खिलाफ सैनिकों द्वारा बल प्रयोग किए जाने और इस दौरान हाल में लोगों की हत्या के संदर्भ में बोल रहे थे।

सदन की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख सांसद ग्रेगरी मीक्स ने कहा कि म्यांमा के राष्ट्रीय सशस्त्र बल दिवस पर शनिवार को 100 से ज्यादा लोगों की जान गई और यांगून में अमेरिकी केंद्र पर गोलियां दागी गईं। इस घटना की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि बर्मी सेना ने देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल दिवस पर बेतुका और बर्बर रुख अपनाया और सैकड़ों लोगों की जान ले ली। यह जुंटा द्वारा अवैध सैन्य तख्ता पलट के बाद सबसे रक्तरंजित दिन था।

म्यांमार में सेना ने पिछले महीने आन सान सू ची निर्वाचित सरकार का तख्ता पलट कर दिया था और देश में सैन्य शासन की घोषणा की थी। सेना के इस कदम के खिलाफ म्यांमा में पाबंदियों के बावजूद बड़े पैमाने पर लोग सड़कों पर उतर रहे हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर