SCO के मंच पर आज पीएम मोदी और शी जिनपिंग, तनाव के बीच पहली वर्चुअल मुलाकात

SCO summit: मंगलवार को होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति पुतिन करेंगे। बैठक में रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष शरीक हो रहे हैं।

 PM Modi to join SCO summit with China and Pakistan leaders amid border tension
SCO के मंच पर पीएम मोदी और शी जिनपिंग।  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को संघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मौजूद होंगे। लद्दाख में सीमा पर जारी तनाव के बाद और कोरोना संकट के बीच पहली बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे। इस बैठक में संगठन के अगले साल का एजेंडा तय होगा। एससीओ का मौजूदा अध्यक्ष रूस है और इस संगठन की विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की बैठक सितंबर में मास्को में संपन्न हो चुकी है। 

मंगलवार को होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन करेंगे। बैठक में रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष शरीक हो रहे हैं। इस बैठक में संगठन के सदस्य देशों को अपनी बात रखने के लिए 10 मिनट का समय मिलेगा। इस बैठक में पर्यवेक्षक देश के तौर पर ईरान, अफगानिस्तान, बेलारूस और मंगोलिया शामिल होंगे। 

यह सम्मेलन की तीसरी बैठक है जिसमें भारत पूर्ण सदस्य के रूप में भाग ले रहा है। मालूम हो कि नई दिल्ली को 2005 में एससीओ का पर्यवेक्षक का दर्जा दिया गया और जून 2017 में भारत इस समिट का पूर्ण सदस्य बना।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर