कोरोना से डरे किम जॉन्ग उन, पहली बार पहना मास्क, संक्रमण की गिरफ्त में उत्तर कोरिया  

Kim Jong Un News : कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आने के बाद किम जॉन्ग उन ने गुरुवार को पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में देश के कोरोना संकट पर चर्चा हुई। संक्रमण से छह लोगों के मरने की पुष्टि हुई है।

North Korea reports 6 deaths due to 'spread of fever' after first confirmed case of Covid
किम जॉन्ग उन ने पहली बार पहना मास्क।  |  तस्वीर साभार: AP

North Korea : उत्तर कोरिया में कोविड-19 का संक्रमण तेजी से अपने पांव पसार रहा है। देश की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने कहा है कि महामारी की वजह से छह लोगों की जान गई है जबकि लाखों लोगों का इलाज चल रहा है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार को पहली बार माना कि उसके यहां कोरोना महामारी ने दस्तक दे दी है। देश में कोरोना का संकट इतना बढ़ गया है कि तानाशाह किम जोन्ग उन भी मास्क पहनने लगे हैं। उनकी मास्क पहने एक तस्वीर सामने आई है।   

संक्रमण से अब तक छह लोगों की मौत हुई
केसीएनएस न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक आइसोलेशन में करीब 1,87,800 लोगों का इलाज हो रहा है जबकि 3,50,000 लोगों में बुखार का लक्षण दिखा। उपचार के बाद 1,62,200 लोग ठीक हो चुके हैं। न्यूज एजेंसी का कहना है कि जिन छह लोगों की मौत हुई उनमें कोरोना का ओमिक्रान वैरिएंट मिलने की पुष्टि हुई थी। 

शहरों में लॉकडाउन लगाया
देश में कोरोना संकमण पर रोक लगाने के लिए उत्तर कोरिया ने सख्त कदम उठाए हैं। किम जॉन्ग उन ने सभी शहरों में लॉकडाउन की घोषणा की है। देश की सीमा पहले से सील है। किम ने मंगलवार को एंटी-वायरस कमांड सेंटर का दौरा किया। दो साल पहले जब दुनिया भर में महामारी की शुरुआत हुई तो उत्तर कोरिया ने अपनी सीमा सील कर दी और दावा किया कि उसके यहां कोरोना का एक भी केस नहीं मिला। 

लोगों को कोरोना को वैक्सीन नहीं लगी
विशेषज्ञों का कहना है कि इस देश ने अपने 2.5 करोड़ लोगों को कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं लगाई है। यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था का ढांचा भी लचर है। ऐसे में यहां कोरोना अगर महामारी के रूप में फैल जाता है तो इस पर काबू पाना उत्तर कोरिया के लिए आसान नहीं होगा।

North Korea : कोरोना का पहला केस मिलते ही किम जॉन्ग उन ने देश भर में लगा दिया लॉकडाउन

पोलित ब्यूरो के साथ किम ने की बैठक

कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आने के बाद किम जॉन्ग उन ने गुरुवार को पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में देश के कोरोना संकट पर चर्चा हुई। बैठक के बाद किम जॉन्ग उन ने कहा कि 'कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्त व्यवस्था' को लागू करेंगे।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर