North Korea : कोरोना का पहला केस मिलते ही किम जॉन्ग उन ने देश भर में लगा दिया लॉकडाउन

North Korea Covid lockdowns: समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक महामारी फैलने के बाद उत्तर कोरिया ने कभी भी अपने यहां कोरोना के केस की पु्ष्टि नहीं की। साल 2020 में दुनिया में जब संक्रमण फैलना शुरू हुआ तो इसने अपनी सीमा को एक तरह से सील कर दिया।

North Korea's Kim Jong Un orders nationwide Covid lockdowns: AFP
उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसके यहां कोरोना का पहला केस मिला है।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • दुनिया भर में कोरोना महामारी जब चरम पर थी तो किम ने कहा कि उनके यहां कोई केस नहीं
  • उत्तर कोरिया ने अब जाकर अपने यहां कोरोना का पहला केस मिलने की आधिकारिक पुष्टि की है
  • पहला केस सामने आने के बाद सख्त प्रतिबंध और देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की गई है

North Korea : उत्तर कोरिया अपने अजीब-गरीब एवं तानाशाही फैसलों के लिए जाना जाता है। दुनिया भर में कोरोना महामारी जब अपने पीक पर थी और इससे लड़ने के लिए अपने सभी संसाधनों को लगा दिया था तो उस समय उत्तर कोरिया के शासक किम जॉन्ग उन ने कहा था कि उनके देश में कोरोना का कोई केस नहीं है। लेकिन अब इस देश ने अपने यहां कोविड-19 के पहले मामले की पुष्टि की है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला मिला है। देश में 'गंभीर आपातकाल' घोषित किया गया है। किम जॉन्ग उन ने देश भर में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है।    

2020 में उत्तर कोरिया ने अपनी सीमा सील कर दी थी
समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक महामारी फैलने के बाद उत्तर कोरिया ने कभी भी अपने यहां कोरोना के केस की पु्ष्टि नहीं की। साल 2020 में दुनिया में जब संक्रमण फैलना शुरू हुआ तो इसने अपनी सीमा को एक तरह से सील कर दिया। रिपोर्ट में कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के हवाले से कहा गया है कि बुखार पीड़ित व्यक्ति के सैंपल की जांच हुई और इस जांच में ओमिक्रान बीए.2 वैरियंट की पुष्टि हुई। 

पोलित ब्यूरो के साथ किम ने की बैठक
कोरोना संक्रमण का पहला केस सामने आने के बाद किम जॉन्ग उन ने गुरुवार को पोलित ब्यूरो के सदस्यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में देश के कोरोना संकट पर चर्चा हुई। बैठक के बाद किम जॉन्ग उन ने कहा कि 'कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्त व्यवस्था' को लागू करेंगे। 

यहां 11 दिनों तक लोगों को हंसना मना है, उत्तर कोरिया में खुशी मनाने, शराब पीने पर लगा बैन

शहरों में कड़े प्रतिबंध लागू
केसीएनए के मुताबिक किम ने सभी शहरों एवं काउंटीज को अपनी सीमा सील करने का आदेश दिया है। हालांकि, शहरों में किस तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। रिपोर्ट के मुताबिक बैठक में किम ने कहा कि कड़े प्रतिबंध एवं लॉकडाउन का फैसला कोरोना वायरस को देश से जड़ मिटाने के लिए लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस आपात संकट पर देश जल्द विजय प्राप्त कर लेगा। केसीएनए ने यह नहीं बताया कि देश में संक्रमण के अब तक कितने केस मिले हैं।     

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर