भारतीय परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत, विदेश मंत्री ने मांगी रिपोर्ट

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, 'कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु समेत 4 भारतीय नागरिकों की मौत की रिपोर्ट से स्तब्ध हूं। अमेरिका और कनाडा में हमारे राजदूतों से स्थिति पर तत्काल प्रतिक्रिया देने को कहा है।'

Four Indians, including infant, freeze to death trying to enter US at the Canada-US border
भारतीय परिवार के 4 सदस्यों की US-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत 
मुख्य बातें
  • अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- खबर सुनकर हूं स्तब्ध
  • फ्लोरिडा के 47 वर्षीय स्टीव शैंड को किया गया गिरफ्तार

न्यूयार्क: कनाडा से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश के मामले में चार भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह इस घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। घटना के बारे में विदेश मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीय नागरिकों के एक परिवार की ठंड से मृत्यु के बाद दुख जताया और अमेरिका और कनाडा में भारतीय राजदूतों को निर्देश दिया को स्थिति पर तत्काल कदम उठायें। 

भारतीय राजदूत ने विदेश मंत्री के ट्वीट दिया जवाब

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘इस खबर से स्तब्ध हूं कि कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु सहित 4 भारतीय नागरिकों की जान चली गई है। अमेरिका और कनाडा में हमारे राजदूतों से स्थिति पर तत्काल कदम उठाने को कहा है।’ अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने विदेश मंत्री के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, 'एक दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना। हम अमेरिकी अधिकारियों की चल रही जांच के संबंध में उनके संपर्क में हैं। शिकागो में भारत से एक कांसुलर टीम समन्वय करने और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए आज मिनेसोटा के लिए रवाना हो गई है।'

मैनिटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने गुरुवार को बताया कि एमर्सन के नजदीक कनाडा-अमेरिका सीमा पर कनाडा की ओर बुधवार को चार शव मिले, जिनमें दो शव वयस्कों के, एक किशोर का और एक नवजात शिशु का है। उक्त परिवार इस ठंड की चपेट में उस समय आया जब उसने एक बर्फीले तूफ़ान से वहां से गुजरने का एक असफल प्रयास किया।

एक शख्स अरेस्ट

रॉयटर्स के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने स्टीव शैंड नाम के एक व्यक्ति को कनाडा से भारतीय नागरिकों की मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि अमेरिकी गश्ती दल पैदल यात्रा कर रहे पांच और भारतीयों के पास आए थे, जिनमें से एक चार के परिवार से संबंधित बैकपैक ले जा रहा था, जो समूह से अलग हो गए थे। कनाडा के अधिकारियों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्हें चार लोगों के शव सीमा से करीब 40 फीट दूर मिले।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर