भारत में कोरोना की हालत देख सहमा पाक, कमी पड़ने पर इन दो देशों से मांगेगा ऑक्सीजन

Pakistan Corona News : सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हुई तो ईरान और चीन से ऑक्सीजन का आयात किया जाएगा।

Fawad Chaudhry says If need arises, Pakistan will import oxygen from China or Iran
भारत की हालत देख सहमा पाक। 

मुख्य बातें

  • भारत के अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है
  • चौधरी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो ईरान और चीन से ऑक्सीजन मंगाएंगे
  • पाकिस्तान में बुधवार को बीते 24 घंटे में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में कोरोना के हालात एक एक बार फिर गंभीर होने लगे हैं। बुधवार को देश में बीते 24 घंटे में महामारी से 201 लोगों की मौत हुई। पिछले साल कोराना का संक्रमण शुरू होने के बाद यह एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है। पहली बार मौत का आंकड़ा 200 के पार गया है। नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक इसके साथ ही देश में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 17,329 हो गई है। लोगों को आशंका है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान में हालात बिगड़ सकते हैं, इसे देखते हुए ऑक्सीजन को लेकर भी तैयारी शुरू हो गई है। 

अस्पतालों ने सर्जरी रोकी
इस्लामाबाद में ऑक्सीजन बचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। यहां के अस्पतालों ने पहले से तय सर्जरी पर रोक लगा दी है। जिओ टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को आशंका है कि उसके यहां भी भारत की तरह स्थिति बन सकती है। ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी न पड़े सीडीए अस्पताल, गवर्न्मेंट सर्विस अस्पताल, पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और पॉलिक्लिनिक  में पहले से तय सभी सर्जरी पर रोक लगा दी गई है। राजधानी के प्रशासन ने कहा है कि अगले आदेश तक इन अस्पतालों में सर्जरी निलंबित रहेगी।   

ईरान और चीन से मंगाएंगे ऑक्सीजन
सूचना एवं प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हुई तो ईरान और चीन से ऑक्सीजन का आयात किया जाएगा। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा कि दूसरे देशों से हवाई मार्ग के जरिए ऑक्सीजन लाना मुश्किल काम है। उन्होंने कहा, 'ऑक्सीजन का आयात सड़क मार्ग से किया जाना है।' मंत्री ने कहा कि देश में कोरोना का संकट का बना हुआ है लेकिन अभी की स्थिति को घबराने की जरूरत नहीं है। चौधरी ने कहा कि देश में अब तक 20 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। 

संक्रमण पर रोक के लिए नई गाइडलाइन
देश में कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए नए सिरे से गाइडलाइन जारी की गई है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए निर्देशों में आठ से 16 मई के बीच पर्यटन पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है। निर्देश में कहा गया है कि इस दौरान रेस्तरां, पार्क, होटल, टूरिस्ट स्पॉट बंद रहेंगे। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर