US: जो बिडेन के हाथों मात खाए डोनाल्ड ट्रंप बोले-"ये चुराया हुआ चुनाव है"

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Nov 08, 2020 | 21:00 IST

US presidential election: अमेरिका में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन के हाथों पराजित डोनाल्ड ट्रंप ने  धोखाधड़ी का रोना रोया है और कहा है कि ये 'यह एक चुराया हुआ चुनाव था।'

Donald Trump
डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी पार्टी पर चुनाव में 'चोरी' करने का आरोप लगाया है 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर साफ हो चुकी है और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन ने डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दे दी है, इसके बाद से ट्रंप चुनाव में धोखाधड़ी का आरोप लगा रहे हैं और कह रहे हैं कि चुनाव में धोखा हुआ है। डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर करके अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बेईमानी का रोना रोया है, ट्रंप ने डेमोक्रेट पार्टी पर चुनाव को चुराने का आरोप लगाते हुए कहा कि  'यह एक चुराया हुआ चुनाव था।'

डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्षी पार्टी पर चुनाव में 'चोरी' करने का आरोप लगाया है, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा, "हम मानते हैं कि ये लोग चोर हैं। शहर की बड़ी मशीनें भ्रष्ट हैं। यह एक चुराया हुआ चुनाव था। ब्रिटेन में सबसे अच्छे पोलस्टर ने आज सुबह लिखा कि यह स्पष्ट रूप से एक चुराया हुआ चुनाव था, यह असंभव है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया। पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे।

बिडेन और हैरिस अगले साल 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बिडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं। वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं। भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी। बिडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे।

बिडेन ने शनिवार को कहा कि वह अमेरिकी जनता द्वारा उन पर और उनकी साथी तथा उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस पर जताये गए विश्वास को लेकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने देशवासियों से कहा कि यह एकजुट होने का समय है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर