किम जोंग सिर्फ पब्लिक ही नहीं पत्नी के लिए भी है 'तानाशाह', लगा रखी हैं 'अजीबोगरीब बंदिशें'!

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Jun 22, 2021 | 17:17 IST

Kim Jong un wife Ri Sol Ju: नार्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन जनता के लिए ही नहीं बल्कि घर में भी तानाशाही बनाए रखता है बताते हैं कि पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) पर भी काफी पाबंदियां लगा रखी हैं।

Kim Jong un wife
किम जोंग उन ने अपनी वाइफ री सोल-जू पर लगा रखी हैं तमाम पाबंदियां 

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया का तानाशाह किम उन जोंग (Kim Jong un) को लेकर कहा जाता है कि वो सनकी है और बहुत कठोर है जो भी उसके हुक्म की अवेहलना करता है वो उसके सजा देने में किसी भी हद तक जा सकता है, कहा जाता है कि वहां देश की जनता को वहां अपनी आजादी से जीने और रहने की इजाजत नहीं है। पब्लिक को उन्हीं नियमों के दायरे में रहना पड़ता है जिन्हें वहां के किम बनाता है ये नियम सिर्फ जनता के लिए ही नहीं है बल्कि मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक नार्थ कोरिया की फर्स्ट लेडी यानी अपनी पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) पर भी कई तरह नियम लागू कर रखे हैं यानी उनके उपर तमाम पाबंदियां काबिज हैं।

तानाशाह किम उन जोंग ने जनता के साथ अपनी पत्नी को भी नियमों के दायरे में बांध रखा है यानी उनपर तमाम बंदिशें थोप रखी हैं जिनका उल्लंघन करने के बारे में किम की पत्नी री सोल जू (Ri Sol Ju) सोच भी नहीं सकतीं।

री सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से जाने की इजाजत नहीं है उन्हें हमेशा पति किम जोंग उन के साथ ही देखा जाता है री सोल कहां जाएंगी और कहां नहीं, ये किम ही डिसाइड करते हैं।

किम ने अपनी पत्नी को भी मर्जी से जिंदगी जीने की इजाजत नहीं दी है उसकी हर बात में किम की दखलअंदाजी होती है लोग बताते हैं कि किम किसी पर भी विश्वास नहीं करता है यहां तक अपनी पत्नी पर भी नहीं। मीडिया के मुताबिक बच्चों से जुड़े फैसले भी किम जोंग उन करते हैं री को यह फैसला लेने का हक नहीं है कि वह कितनी बार मां बनना चाहती हैं इसमें भी दखल उनके पति किम का होता है।

तानाशाह ने अपनी पत्नी और बच्चों के लिए एक स्पेशल फोर्स भी गठित की है जो हर समय उनके काम और उनकी आवाजाही पर नजर बनाए रखती है।किम ने अपनी पत्नी के किसी भी तरह के कवरेज पर सख्त नियम बनाया हुआ है जब तक खुद किम इजाजत नहीं देते तब तक री के बारे में उत्तर कोरिया में न तो कहीं कुछ लिखा जा सकता और ना ही तस्वीर ली जा सकती है।

यहां तक कि बताते हैं कि री को अपने परिवार से भी मिलने की इजाजत नहीं है शादी के बाद से ऐसा बहुत ही कम हुआ है जब वह अपने घर जा सकी हों या फिर परिजनों से मिली हों।कहा जाता है कि तानाशाह की पत्नी री सोल यू को शादी के बाद अपनी हर आदत, पसंद और फैसले त्यागने पड़े अब उन्हें किम के नियमों के अनुसार ही लाइफ बितानी पड़ रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर