नेताओं को ऐसे 'हनी ट्रैप' करती हैं चीनी जासूस, अमेरिकी मेयर के साथ बनाए संबंध, नेताओं के लिए फंडरेजिंग भी किया

दुनिया
Updated Dec 10, 2020 | 13:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Chinese honey trap news: चीनी और अमेरिका के बीच जासूसी को लेकर जारी आरोप प्रत्‍यारोप के बीच एक सनसनीखेज रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें अमेरिकी नेताओं के साथ चीनी जासूस के संबंधों का खुलासा किया गया है।

नेताओं को ऐसे 'हनी ट्रैप' करती हैं चीनी जासूस, अमेरिकी मेयर के साथ बनाए संबंध, नेताओं के लिए फंडरेजिंग भी किया
नेताओं को ऐसे 'हनी ट्रैप' करती हैं चीनी जासूस, अमेरिकी मेयर के साथ बनाए संबंध, नेताओं के लिए फंडरेजिंग भी किया  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : अमेरिका ने विगत कुछ महीनों में चीनी के खिलाफ जासूसी के गंभीर आरोप लगाए हैं। इसे लेकर दोनों देशों के बीच विवाद इतना बढ़ा कि जुलाई में अमेरिका ने ह्यूस्‍टन स्थित चीनी वाणिज्यदूतावास को बंद करने का आदेश दिया था, जिसके जवाब में चीन ने चेंगदू स्थित अमेरिकी दूतावास का लाइसेंस रद्द कर दिया था। अब इस बारे में सनसनीखेज जानकारी सामने आई है, जिसके मुताबिक चीनी जासूसों ने खुफिया जानकारी जुटाने के लिए अमेरिकी मेयर्स के साथ शारीरिक संबंध बनाए और नेताओं के लिए फंडरेजिंग तक में शामिल रहीं।

'मिरर यूके' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी जासूस ने अमेरिका में कई राष्‍ट्रीय स्‍तर के नेताओं से संबंध विकसित कर लिए। मिडवेस्‍ट के कम से कम दो मेयर के साथ चीनी जासूस फैंग फैंग उर्फ क्रिस्‍टीन फैंग के शारीरिक संबंध भी रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब एक साल तक चली जांच के बाद इसका खुलासा हुआ। इसमें यह भी कहा कि चीनी जासूस के अमेरिकी नेताओं व मेयर के साथ संबंध अमेरिका में फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इंवेस्‍टीगेशन (FBI) के रडार पर है।

बताया जाता है कि फैंग के संबंध ओहियो के मेयर से रहे हैं और दोनों ने कार में संबंध बनाए। इसे लेकर उससे जब पूछताछ हुई तो उसने कथित तौर पर कहा कि वह अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहती थी, इसलिए उसने नेता के साथ अच्‍छे संबंध बनाए।

कई नेताओं के रहे चीनी जासूस से सबंध

फैंग के कथित तौर पर कांग्रेस सदस्‍य एरिक स्‍वैलवेल के साथ भी संबंध रहे हैं। बताया जाता है कि उसने एरिक के लिए फंड रेजिंग किया। 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोक्रेटिक पार्टी के दफ्तर की ओर से कहा गया कि एरिक ने FBI को इस शख्‍स के बारे में बताया कि 8 साल पहले उससे उसकी मुलाकात हुई थी। लेकिन पिछले 6 वर्षों में दोनों की कोई मुलाकात नहीं हुई। फिलहाल एरिक के तरफ से किसी गोपनीय जानकारी को लीक किए जाने या फैंग के साथ शारीरिक संबंधों की बात सामने नहीं है।

फैंग ने कथित तौर पर कांग्रेस सदस्‍य तुलसी गबार्ड के लिए भी फंड रेजिंग का काम किया। रिपोर्ट के अनुसार, फैंग ने कैलिफोर्निया की ईस्‍ट बे यूनिवर्सिटी में 2011 में दाखिला लिया था। उसकी उम्र 20-22 साल या 30-32 साल के आसपास बताई जा रही है।

बताया जाता है कि फैंग सैन फ्रांसिस्‍को स्थित चीनी वाणिज्‍यदूतावास में एक सिक्‍योरिटी अधिकारी के लगातार संपर्क में रही, जिसे राजनयिक शिष्‍टाचार के अंतर्गत कुछ छूट प्राप्‍त हैं। फैंग 2015 में अमेरिका से फरार हो गई थी, जब प्रशासन ने यहां उसकी भूमिका को लेकर जांच शुरू की। अमेरिकी जांचकर्ताओं का मानना है कि वह चीन में अपने अधिकारी के निर्देशों पर काम करती थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर