चीनी विमान हादसे के बारे में बड़ी जानकारी, जानबूझ कर गिराया गया हो- रिपोर्ट

चीन का यात्री जेट विमान युन्नान प्रांत के कुनमिंग से चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर ग्वांगझू जा रहा था। गुआंग्शी क्षेत्र के वुझोउ शहर के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

chinese plane accident, black box,
21 मार्च को चीनी पैसेंजर विमान हुआ था दुर्घटनाग्रस्त 
मुख्य बातें
  • 21 मार्च 2022 को चीनी विमान हादसे का हुआ था शिकार
  • सभी 132 लोगों की हुई थी मौत
  • विमान के ब्लैक बॉक्स से कई सनसनीखेज जानकारी सामने आई

21 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त चीनी पैसेंजर विमान के बारे में कुछ सनसनीखेज जानकारी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान को मार गिराया गया था। उस हादसे में  सवार सभी 132 लोगों की मौत हो गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक अंतिम क्षणों में जानबूझकर उड़ा दिया गया हो। ब्लैक बॉक्स से डेटा के विश्लेषण के बाद अमेरिकी अधिकारियों द्वारा प्रारंभिक निष्कर्षों का हवाला दिया गया है। 

कुनमिंग से ग्वांगझू की उड़ान पर था विमान
विमान  युन्नान प्रांत के कुनमिंग से चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर ग्वांगझू की ओर जा रहा था, जब यह गुआंग्शी क्षेत्र के वुझोउ शहर के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि ब्लैक बॉक्स में दर्ज की गई उड़ान की जानकारी से पता चलता है कि कॉकपिट नियंत्रण के लिए इनपुट किए गए थे जिससे विमान घातक रूप से गिर गया।

लगता है कि कोई निर्देश दे रहा था
रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान ने  वही किया जो कॉकपिट में किसी ने करने के लिए कहा गया था। चाइना ईस्टर्न फ़्लाइट MU5735 गुआंगझोउ पहुंचने के एक घंटे से भी कम समय पहले, फ्लाइट ट्रैकिंग और अपने अंतिम क्षणों के कम से कम एक कथित वीडियो के साथ लगभग 90-डिग्री के कोण पर विमान को जमीन पर गिरते हुए दिखा रहा था।बोइंग 737-800 जेट, फ्लाइट ट्रैकिंग सर्विस फ्लाइटराडार द्वारा रिकॉर्ड किया गया डेटा, 29,000 फीट से दो मिनट से भी कम समय में जमीन पर गिरा - दुर्घटना से पहले, विमान थोड़ी देर के लिए समतल हो गया, लेकिन आग लगने से पहले फिर से गिर गया।

कॉकपिट में किसी और शख्स के दाखिल होने की संभावना
डब्ल्यूएसजे की रिपोर्ट में कहा गया है कि आकलन अभी भी प्रारंभिक हैं, इससे भी अधिक जानकारी मिल सकती है। 20 अप्रैल को जारी चीन के उड्डयन नियामक की एक प्रारंभिक रिपोर्ट में विमान या कार्गो के साथ कोई समस्या नहीं पाई गई, और यह कि विमान अपने घातक डुबकी तक सामान्य दिखाई दिया। चीनी रिपोर्ट ने दुर्घटना का कारण स्थापित नहीं किया।डब्ल्यूएसजे ने अपने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि इस बात की भी संभावना है कि विमान में कोई और व्यक्ति कॉकपिट में घुस गया हो और जानबूझकर दुर्घटना का कारण बना हो।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर