अमेरिका में कोरोना का विस्फोट, एक दिन में संक्रमण के 10 लाख केस, मैरीलैंड में लगी इमरजेंसी

Record Covid-19 cases in America : अमेरिका में संक्रमण की संख्या में उछाल के पीछे ओमीक्रोन को माना जा रहा है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एवं प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका में इस समय संक्रमण के जितने भी केस सामने आ रहे हैं, उनमें से करीब 95.4 प्रतिशत मामले ओमीक्रोन की वजह से हैं।

America reports nearly 1 mln corona cases in a day, setting global record
अमेरिका में रिकॉर्ड संख्या में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अमेरिका में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले आए सामने, एक दिन में 10 लाख केस
  • बड़ी संख्या में लोग अस्पताल में हो रहे भर्ती, संक्रमण के पीछे है ओमीक्रोन वायरस
  • मैरीलैंड में आपातकाल लागू किया गया है, स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं

वाशिंगटन : अमेरिका पर कोविड-19 का खतरा काफी बढ़ गया है। यहां बड़ी संख्या में लोग कोरोना एवं उसके नए वैरिएंट ओमीक्रोन की गिरफ्त में आ रहे हैं। सोमवार को यहां कोरोना संक्रमण के करीब 10 लाख नए केस आए जो कि एक रिकॉर्ड है। कुछ दिनों पहले तक संक्रमण की जो संख्या आ रही थी अब उससे दोगुनी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। सरकार के उपायों के बावजूद देश में कोरोना एवं ओमीक्रोन का संकट कम होता नहीं दिख रहा है। इतनी बड़ी संख्या में संक्रमण का केस आने से देश में हड़कंप मच गया है। मैरीलैंड में आपातकाल लागू हो गया है।

अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अस्पतालों में बड़ी संख्या में लोग इलाज के लिए भर्ती हो रहे हैं। पिछले सप्ताह अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमण की यह दर पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है। अमेरिका में पिछले कुछ दिनों में प्रतिदिन का औसत केस 486,000 रहा है लेकिन पिछले एक सप्ताह में संक्रमण की यह संख्या दोगुनी हो गई है। यह दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में काफी ज्यादा है। सोमवार को संक्रमण के कुल 978,856 केस आए। इसमें शनिवार एवं रविवार के भी केस शामिल हैं जबकि कई राज्यों की रिपोर्ट इसमें शामिल नहीं थी।  

Omicron की दहशत के बीच फ्रांस में मिला कोरोना वायरस का नया वैरिएंट IHU, बड़ी तबाही की आशंका

संक्रमण की वजह ओमीक्रोन वैरिएंट

देश में संक्रमण की संख्या में उछाल के पीछे ओमीक्रोन को माना जा रहा है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एवं प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका में इस समय संक्रमण के जितने भी केस सामने आ रहे हैं, उनमें से करीब 95.4 प्रतिशत मामले ओमीक्रोन की वजह से हैं। ओमीक्रोन एवं कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए मैरीलैंड के गवर्नर लैरी होगान ने मंगलवार को राज्य में 30 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा की। होगान का कहना है कि उनके राज्य में पिछले सात दिनों में संक्रमण में 500 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल आया है। गवर्नर ने काह कि अगले चार से छह सप्ताह हमारे लिए काफी भारी पड़ने वाले हैं। 

Covid 19: बढ़ते खौफ के बीच रूसी विशेषज्ञ ने जगाई उम्‍मीद, कहा- मौसमी महामारी की तरह जल्द खत्म हो जाएगा कोविड

स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गईं

वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए अमेरिका में स्कूलों की छुट्टियों बढ़ा दी गई हैं। स्कूल एक बार फिर ऑनलाइन माध्यम पर लौट आए हैं। संक्रमण से डरने वाले शिक्षकों और अपने बच्चों को कक्षा में भेजने की इच्छा रखने वाले अभिभावकों के आवेदनों के बीच उलझे न्यूयॉर्क, मिल्वॉकी, शिकागो, डेट्रायट और उससे आगे के शहरों के स्कूल अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रोन के कारण अकादमिक वर्ष के बीच खुद को एक कठिन स्थिति में पा रहे हैं।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर