US: अलास्का में 7.5 तीव्रता का भूकंप, ऊंची जगहों पर भेजे गए लोग, सुनामी की लहरें भी उठीं

Earthquake in Alaska: अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक एंचॉरेज से 600 मील दक्षिण पश्चिम में सैंड हिल से 56 मील दक्षिण पूर्व में दोपहर 1 बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

America : 7.5 magnitude earthquake strikes near Alaska, triggering tsunami advisory
अलास्का में 7.5 तीव्रता का भूकंप, ऊंची जगहों पर भेजे गए लोग, सुनामी की लहरें भी उठीं।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • सोमवार दोपहर बाद महसूस किए गए भीषण तीव्रता के भूकंप के झटके
  • अलास्का के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को ऊंची जगहों पर भेजा गया
  • सुनामी की दो लहरों के आने की भी रिपोर्ट, इलाके में आपात सेवा सक्रिय

वाशिंगटन : अलास्का राज्य के सैंड प्वाइंट के समीप सोमवार दोपहर बाद भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.5 मापी गई। इसके बाद इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। हालांकि, अभी किसी तरह के जान-माल की कोई खबर नहीं है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक एंचॉरेज से 600 मील दक्षिण पश्चिम में सैंड हिल से 56 मील दक्षिण पूर्व में दोपहर 1 बजकर 54 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जमीन से करीब 25 मील की गहराई पर था भूकंप का केंद्र
सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र जमीन से करीब 25 मील की गहराई पर था इसके बाद इलाके में  5.8, 5.7, 5.2 और 5.5 तीव्रता के झटके रुक-रुक कर आते रहे। भूकंप के इन झटकों के बाद अलास्का में आपातकालीन सायरन को सक्रिय कर दिया गया। साथ ही आपात ऑपरेशन सेंटर को निगरानी पर रखा गया है। पुलिस ने होमर शहर के नागरिकों को निचले क्षेत्र से निकलकर ऊंचाई वाली जगहों पर जाने का अनुरोध किया है।

रिपोर्ट में सुनामी की दो लहरें आने का दावा
सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप के बाद सुनामी की दो लहरें (चार फीट, तीन इंच) देखी गई हैं। जबकि समुद्र तट के ऑब्जर्वर का कहना है कि सुनामी की ये लहरें 1.5 फीट और 2 फीट की रहीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अलास्का के समुद्री तट से जुड़े 500 मील क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। 

अलास्का प्रायद्वीप एवं दक्षिण अलास्का के लिए अलर्ट जारी
अलास्का स्थित सुनामी वार्निंग सेंटर के मुताबिक सुनामी को लेकर अलर्ट अलास्का प्रायद्वीप एवं दक्षिण अलास्का के लिए जारी किया गया। सेंटर का कहना है कि अमेरिका के अन्य भागों एवं उत्तरी अमेरिका के कनाडाई प्रशांत तटवर्ती इलाकों में सुनामी का कोई खतरा नहीं है। 

स्कूल से बच्चों को ले गए अभिभावक
एलेयूटियंस इस्ट जिला स्कूल के सुपरिटेंडेंट पैट्रिक मेयर ने बताया कि सैंड प्वाइंट स्कूल से अभिभावक अपने बच्चों को ले गए। मछली का कारोबार करने वाले स्थल से कर्मचारियों को लाने के किले स्कूल से एक बस भी भेजी गई। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर