Microwave Weapon:चीन के भारतीय सैनिकों के खिलाफ माइक्रोवेव हथियार’ के इस्तेमाल को भारतीय सेना ने बताया 'फेक'

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Nov 18, 2020 | 00:16 IST

China used microwave weapon in Ladakh:चीन ने लद्दाख में भारतीय सैनिकों के खिलाफ माइक्रोवेव हथियार ’का इस्तेमाल किया है ऐसा दावा एक रिपोर्ट में किया जा रहा है मगर भारतीय सेना ने इसको फेक बताया है।

 A Repoet Reveal that China used ‘microwave weapon’ against Indian soldiers in Ladakh 
PLA के पूर्वी लद्दाख में तैनात भारतीय सैनिकों पर माइक्रोवेव हथियार के इस्तेमाल की खबरों को भारतीय सेना ने फेक बताया है 

चीन ने लद्दाख में 2 रणनीतिक पहाड़ी इलाकों पर तैनात भारतीय सैनिकों (IndianSoliders) के खिलाफ माइक्रोवेव हथियार’ (Microwave Weapons) का इस्तेमाल किया है एक रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।लद्दाख में कड़ाके की ठंड में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच सीमा गतिरोध के रूप में, यह सामने आया है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कथित तौर पर युद्ध के मैदान में भारतीय सैनिकों के खिलाफ "माइक्रोवेव हथियार" का इस्तेमाल किया था। इस खबर के बारे में भारतीय सेना ने इसको गलत (Fake) बताया है।

भारतीय सेना के (ADG PI - INDIAN ARMY) ने इस बावत एक ट्वीट कर इस खबर को निराधार बताया है और इन खबरों को फेक बताया है।

इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानि (PLA) ने पूर्वी लद्दाख में दो सामरिक पहाड़ी इलाकों पर तैनात भारतीय सैनिकों पर माइक्रोवेव हथियार का इस्तेमाल किया और भारतीय सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर किया और पारंपरिक फायरिंग के आदान-प्रदान के बगैर सीमा पर अपना हित साधा।

रिपोर्ट बीजिंग स्थित रेनमिन विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर जिन कैनरॉन्ग द्वारा किए गए दावों पर आधारित है। प्रोफेसर ने एक व्याख्यान के दौरान कहा कि हथियार के उपयोग ने पीएलए को भारतीय सैनिकों के साथ गतिरोध बिंदु पर निपटने के दौरान नो-लाइव-शॉट नियम का पालन करने में मदद की उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को माइक्रोवेव हमला हुआ था। 

2008 के न्यू साइंटिस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोवेव शरीर के ऊतकों को गर्म कर सकते हैं, 'खोपड़ी के अंदर एक शॉकवेव का कारण बनता है जो कानों द्वारा पता लगाया जा सकता है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर