1 तारीख से देश में ये सब होगा नया, मुसीबत से बचना है तो अभी जान लें

Rules Changing from 1st October 2022: अगर आपने अक्टूबर से होने वाले बदलावों पर नजर नहीं डाली, तो बड़ी समस्या हो सकती है।

डिंपल अलावाधी

Updated Sep 27, 2022 | 11:48 AM IST

money

Rules Changing from 1st October 2022: अक्टूबर से होने वाले हैं बड़े बदलाव

तस्वीर साभार : iStock
मुख्य बातें
अक्टूबर से देश में कुल 6 बदलाव होने जा रहे हैं।
टोकनाइजेशन आपको हर बार कार्ड की पूरी जानकारी डालने की परेशानी से बचाएगा।
इसकी मदद से धोखाधड़ी पर भी लगाम लगेगी।
Rules Changing from 1st October 2022: अक्टूबर का महीना शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। अगले महीने में देश में कई त्योहार हैं। इस बीच कई अहम नियम भी बदलने जा रहे हैं जिनसे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेकर अटल पेंशन योजना और रसोई गैस सिलेंडर तक, 1 अक्टूबर 2022 से इनसे जुड़े अहम बदलावों को नजरअंदाज करने पर आपको नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं देश में क्या कुछ बदलने वाला है।

PPF-सुकन्या समृद्धि योजना से होगा ज्यादा फायदा!

केंद्र सरकार कई योजनाएं चलाती है। इनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), सीनयर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), और राष्ट्रीय बचत योजना सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। सरकार इन स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में वृद्धि कर सकती है। इन स्कीम के ब्याज दरों की समीक्षा 30 सितंबर 2022 को होनी है। केंद्र की ओर से हर तिमाही में इन योजनाओं पर मिलने वाले फायदे की गणना होती है। ब्याज दरों की गणना सरकारी बांडों की प्रतिफल के आधार पर होती है।

म्यूचुअल फंड में नॉमिनेशन है जरूरी

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड होल्डर्स के लिए नॉमिनेशन से संबंधित नियमों के क्रियान्वयन को एक अक्टूबर तक के लिए टाला है। नए नियमों के अनुसार एक अक्तूबर से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए नॉमिनेशन की जानकारी देनी जरूरी है।

क्रेडिट-डेबिट कार्ड होल्डर्स अलर्ट!

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए टोकनाइजेशन (Card Tokenization) के नियम लागू होने जा रहे हैं। जून के अंत में आरबीआई ने टोकनाइजेशन की समय सीमा को तीन महीने बढ़ाकर 30 सितंबर 2022 कर दी थी। मौजूदा नियम में एक लेनदेन के बाद कार्ड की जानकारी व्यापारी द्वारा सेव कर ली जाती है। ऐसे में अगर वेबसाइट हैक की जाती है, तो जानकारी भी सुरक्षित नहीं रहती। लेकिन कार्ड टोकनाइजेशन से ग्राहकों का डेटा सुरक्षित रहेगा। डेटा बैंक के पास होगा, न कि मर्चेंट वेबसाइट के पास।

गैस सिलेंडर की बदलेगी कीमत!

हर महीने की एक तारीख को देश में रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमत की समीक्षा की जाती है। इसके साथ ही कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम भी बदला जाता है। ऐसे में सिलेंडर महंगा भी हो सकता है और सस्ता भी। उल्लेखनीय है कि अलग- अलग राज्यों में टैक्स की वजह से सिलेंडर के दाम भी अलग होते हैं।

जल्दी निपटाएं डीमैट अकाउंट से जुड़े ये काम

अगर आप भी शेयर में निवेश करते हैं, तो सावधान हो जाएं। अगर आप इसी महीने के अंत तक यानी शुक्रवार तक टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एनेबल नहीं करते हैं, तो डीमैट अकाउंटहोल्डर्स (Demat Account) को अपने अकाउंट में लॉग इन करने में परेशानी हो सकती है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने इसके लिए 14 जून को सर्कुलर जारी किया था। बाजार नियामक सेबी ने डीमैट खाताधारकों की सुरक्षा के लिए इस नियम को लागू करने की घोषणा की है।

अटल पेंशन स्कीम में भी बड़ा बदलाव

अटल पेंशन योजना के नियम में बड़ा बदलाव (Atal Pension Yojana) होने जा रहा है। अगले महीने से टैक्स का भुगतान करने वाले अटल पेंशन योजना के लिए योग्य नहीं होंगे। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नए आदेश अगर कोई ग्राहक 1 अक्टूबर 2022 को या उसके बाद इस स्कीम में शामिल होता है और आवेदन की तारीख को या उससे पहले उसने इनकम टैक्स का भुगतान किया होता है, तो उसका अटल पेंशन योजना अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित और पीएफआरडीए द्वारा प्रशासित गारंटीड पेंशन स्कीम है।
लेटेस्ट न्यूज

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12: अजय देवगन स्टारर ने 12 दिनों में किया 150 करोड़ का आंकड़ा पार, जानें फिल्म की पूरी कमाई

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12     12    150

Raveena Tandon: जंगल सफारी करना रवीना टंडन को पड़ा भारी! 'टाइगर' के साथ वीडियो पर अब होगी जांच?

Raveena Tandon

BPSC 67वीं PT रिजल्ट पर बवाल, धरने पर बैठे अभ्यर्थी, प्रतिपक्ष नेता विजय कुमार सिन्हा की CBI जांच की मांग

BPSC 67 PT              CBI

Gujarat assembly election: सूरत की 16 विधानसभाएं BJP के लिए क्यों हैं अहम

Gujarat assembly election   16  BJP

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16

अब गौतम अडानी का NDTV, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने छोड़ी कुर्सी

    NDTV

चीन की मंशा में झोल, सीसीटीवी के जरिए हम सबके घरों में कर रहा है तांकझांक !

आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited