राशन कार्ड पर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानें क्या-क्या ले सकते हैं फायदा

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated May 23, 2022 | 17:33 IST

Ration Card Rules: राशन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक दस्तावेज है, जिसकी मदद से आप रियायती दरों पर खाने की वस्तुएं खरीद सकते हैं।

Ration Card Rules announcement on Ration Card by government
राशन कार्ड पर सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानें कैसे होगा फायदा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को राशन कार्ड जारी किया जाता है।
  • हाल ही में सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू की गई थी।
  • आप पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (PDS) के माध्यम से सब्सिडी पर अनाज खरीद सकते हैं।

Ration Card Rules: आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card), पासपोर्ट (Passport), राशन कार्ड (Ration Card), आदि, ये सभी सरकार द्वारा जारी करने वाले सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है जब मीडिया में इनके नियमों को लेकर झूठी अफवाहें फैलती हैं। ऐसे में कई लोगों को इनके नियम स्पष्ट नहीं हैं।

राशन कार्ड को लेकर कई अफवाहें
हाल ही में राशन कार्ड सरेंडर, वेरिफिकेशन, उसकी पात्रता, आदि को लेकर झूठी खबरें चल रही थीं, जिसपर उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्टीकरण दे दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्ट कहा कि राशन कार्ड सरंडेर करने या उनके रद्द किए जाने के संबंध में कोई नया आदेश जारी नहीं किया गया है।

Ration Card:राशन कार्ड को लेकर है कोई शिकायत, ऐसे ऑनलाइन करें दूर

खबरों का यूपी सरकार ने किया खंडन
जी हां, यूपी सरकार ने मीडिया पर इस संबंध में भ्रामक और तथ्यों से परे खबरों का खंडन किया। इस संदर्भ में राज्य के खाद्य आयुक्त सौरव बाबू ने कहा कि राशन कार्ड का वेरिफिकेशन एक सामान्य प्रक्रिया है। यह समय- समय पर चलती है। इसका मतलब यह नहीं है कि किसी का राशन कार्ड रद्द किया जा रहा है। राशन कार्ड सरेंडर करने और पात्रता की नई शर्तें पूरी तरह से आधारहीन हैं।

न सभी कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं राशन कार्ड
अब आप पहले की ही तरह बिना किसी टेंशन के राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल, राशन कार्ड सिर्फ सस्ता खाद्यान्न उपलब्ध कराने वाला एक कार्ड नहीं है, बल्कि इसके कई और फायदे भी हैं। नागरिक राशन कार्ड का इस्तेमाल पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में भी कर सकते हैं। कई सरकारी योजनाओं में आएडिंटिटी प्रूफ के तौर पर आप राशन कार्ड भी दिखा सकते हैं।

Aadhaar Card: आपका आधार कार्ड असली है या नकली? चुटकियों में ऐसे करें पता

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर