World chocolate day: आज क्यों मनाया जाता है विश्व चॉकलेट दिवस, जानें इतिहास और इससे जुड़े रोचक तथ्य

World chocolate day: हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। चॉकलेट न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है बल्कि स्वास्थ्य लाभ से भी भरपूर है।

chocolate
फाइल फोटो 

World Chocolate Day 2021: वैसे चॉकलेट लवर्स के लिए हर दिन चॉकलेट डे होता है, लेकिन दुनिया 7 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस मनाती है। चॉकलेट किसी के भी दिन को बेहतर बना सकती है और किसी को भी इसे खाने के लिए किसी खास कारण की आवश्यकता नहीं है। चॉकलेट न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरी होती है। 

किंवदंती के अनुसार, विश्व चॉकलेट दिवस वर्ष 1550 में यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की याद दिलाता है। उस समय से पहले चॉकलेट विशिष्ट क्षेत्रों और देशों तक सीमित थी। उदाहरण के लिए, दक्षिण और मध्य अमेरिका और मैक्सिको के कुछ हिस्सों में। यह विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा खोजा गई थी। यह जहां भी पहुंची लोगों को पसंद आने लगी। 1519 में स्पेनिश खोजकर्ता हर्नान कोर्टेस को चॉकलेट आधारित पेय परोसा गया था। वो पेय को अपने साथ स्पेन ले गया और स्वाद को बेहतर बनाने के लिए वेनिला, चीनी और दालचीनी मिला दी। स्पैनिश आक्रमण के बाद 1600 के दशक में इस पेय ने इंग्लैंड और फ्रांस में लोकप्रियता हासिल की। खाद्य, ठोस चॉकलेट 1800 के दशक में बनाए गए थे। धीरे-धीरे दुनिया भर में कई चॉकलेट आधारित व्यंजन बनने लगे और तरह-तरह के व्यंजन बनने लगे।

चॉकलेट और विश्व चॉकलेट दिवस के बारे में रोचक तथ्य

एज़्टेक संस्कृति में चॉकलेट सिर्फ एक स्वादिष्ट, कड़वा पेय नहीं था, इसे मुद्रा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता था। दुनिया का 30% कोको अफ्रीका में उगाया जाता है, लेकिन कोकोआ की फलियों की उत्पत्ति अमेज़न में हुई है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि रंगों का हमारे स्वाद की धारणा पर प्रभाव पड़ता है। चॉकलेट के लिए अन्य दिन भी समर्पित हैं जैसे व्हाइट चॉकलेट डे (22 सितंबर), मिल्क चॉकलेट डे (28 जुलाई), चॉकलेट कवर्ड एनीथिंग डे (16 दिसंबर), बिटरस्वीट चॉकलेट डे (10 जनवरी) आदि।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर