आईफोन सर्विस सेंटर ने फेसबुक पर लीक की छात्रा की न्यूड तस्वीरें, मुआवजे में एप्पल ने दिए लाखों डॉलर

हाल ही में एक मुकदमे का निपटारा करने करने के लिए एप्पल ने एक छात्रा को "गंभीर भावनात्मक संकट" के मुआवजे के रूप में कई मिलियन डॉलर की राशि का भुगतान किया।

Student's nude photos leaked by iPhone service centre, Apple now paying her millions of dollars
आईफोन सर्विस सेंटर ने FB पर लीक की छात्रा की न्यूड फोटोज 

मुख्य बातें

  • एप्पल के सर्विस सेंटर से लीक हुई छात्रा की न्यूड तस्वीरें
  • मुआवजे के रूप में एप्पल ने छात्रा को दिए लाखों डॉलर
  • एप्पल ने दोनों तकनीशियनों को नौकरी से निकाला, अमेरिका का है मामला

नई दिल्ली: दिग्गज टेक कंपनी एप्पल ने एक छात्रा को करोड़ों डॉलर का जुर्माना अदा किया है। छात्रा ने एप्पल के सर्विस सेंटर पर अपना आईफोन रिपेयर करने दिया था जहां से उसकी अश्लील तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर लीक कर दिए गए। यह हरकत पेगाट्रॉन द्वारा संचालित कैलिफ़ोर्निया के एक ऐप्पल सर्विस सेंटर में दो रिपेयर तकनीशियनों द्वारा किया गया।

कानूनी बेंच तक पहुंचा मामला

द टेलीग्राफ के मुताबिक, कानूनी फाइलिंग के अनुसार, निपटान की एक्चुएल राशि का खुलासा नहीं किया गया है। हालाँकि, इसे "मल्टीमिलियन-डॉलर" राशि के रूप में वर्णित किया गया है। खबर के मुताबिक पीड़िता ने 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मांग की थी। पीड़िता ने बताया कि घटना के परिणामस्वरूप छात्रा को "गंभीर भावनात्मक संकट" से गुजरना पड़ा और मुआवजे की राशि के साथ समझौते पर सहमति हुई थी। 

दोनो तकनीशियनों की नौकरी गई
इस घटना के बाद कि ऐप्पल द्वारा "विस्तृत" जांच की गई और बाद में दोनों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। ऐप्पल को पेगाट्रॉन द्वारा निपटान के लिए प्रतिपूर्ति भी की गई है। पेगाट्रॉन और उसके बीमाकर्ताओं, जिन्होंने बिल का भुगतान करने से इनकार कर दिया था, उन्होंने अब मामले को निजी तौर पर सुलझा लिया है।

2016 में भी आया था ऐसा मामला
गोपनीयता के गंभीर उल्लंघन का एक इसी तरह का मामला 2016 में भी सामने आया था जब ओरेगन (अमेरिकी शहर) में एक विश्वविद्यालय की छात्रा ने अपना फोन मरम्मत के लिए एप्पल को भेजा था। जैसे ही फोन को ठीक किया गया तो दो तकनीशियनों ने अपने फेसबुक अकाउंट पर छात्रा की 10 न्यूड तस्वीरें और एक सेक्स वीडियो डाल दिया था। फ़ेसबुक पर पोस्ट के दौरान बताया गया था कि उसने स्वयं सामग्री अपलोड की थी। छात्रा को इसके बाद जब उसके दोस्तों ने बताया तो पोस्ट डिलीट कर दी गई।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर