क्या आपने कभी मिट्टी का ज्वालामुखी देखा है? जमकर वायरल हो रहा ये वीडियो

Mud volcano Viral Video: सोशल मीडिया पर मिट्टी के 'ज्वालामुखी' का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है।

mud volcano
Video Grab  

नई दिल्ली: सक्रिय ज्वालामुखी शब्द सुनते ही तो जहन में पहाड़ों की छवि उभर आती है। ज्वालामुखी फटने से निकलने वाला लावा किसी का भी दल दहला सकता है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक ऐसे अनोखे ज्वालामुखी का वीडियो वायरल हो रहा है जिसे लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। दरअसल, यह वीडियो लावा उगलते ज्वालामुखी का नहीं बल्कि मिट्टी के 'ज्वालामुखी' का है। आईएफएस अधिकारी परवीन कासवान ने मिट्टी के 'ज्वालामुखी' का यह वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। उन्होंने साथ ही लोगों से यह भी पूछा है कि बताएं भारत में मिट्टी के सक्रिय ज्वालामुखी कहां पाए जाते हैं?

'भारत में भी सक्रिय मिट्टी के ज्वालामुखी'

कासवान ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'इसे मिट्टी का ज्वालामुखी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि भारत में हमारे पास भी सक्रिय मिट्टी के ज्वालामुखी हैं। क्या आप उन जगहों के नाम बता सकते हैं?' कासवान द्वारा वीडियो शेयर करने के बाद से कुछ घंटों के अंदर ही 25,000 से अधिक बार इसे देखा जा चुका है और संख्या लगातार बढ़ रही है। कई लोग प्रकृति के इस अद्भुत नजारे को देखकर हैरान हैं। 


किन जगहों पर होते हैं मिट्टी के ज्वालामुखी?

कई लोगों के मन में सवाल होगा कि यह कहां होते हैं? मिट्टी के ज्वालामुखी मुख्य रूप से निम्नस्खलन क्षेत्र (सबडक्शन जोन) में पाए जाते हैं। ये क्षेत्र दुनिया भर में स्थित हैं। मिट्टी के ज्वालामुखी भूमि के भीतर से गैस के बाहर आने की वजह से बनते हैं। जब गैस अपना रास्ता बनाकर बाहर निकालती है तो वो जगह फैल जाती है। इस प्रक्रिया में पानी और तेल का मिश्रण निकलता है - ऐसे ज्वालामुखी का रूप ले लेते हैं। इन ज्वालामुखी का आकार छोटा होता हैं और ये लावा वाले नियमित ज्वालामुखियों के आकार में कभी नहीं बढ़ते।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर