भारत में 2G सेवाओं के 25 साल पूरे, मुकेश अंबानी बोले-अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत

टेक एंड गैजेट्स
Updated Jul 31, 2020 | 19:12 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 2G सेवाओं के 25 साल पूरे हो गए हैं। अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत है।

मुख्य बातें

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि 2G दौर के फीचर फोन की वजह से करीब 30 करोड़ यूजर्स मूल इंटरनेट सेवाओं से दूर हैं
  • भारत समेत कई अन्य देश 5G के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं
  • ये सेवाएं 25 साल पहले शुरू हुई थीं और अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत है

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और देश के सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि 2G सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत उपायों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ये सेवाएं 25 साल पहले शुरू हुई थीं और अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत है। देश में पहली मोबाइल फोन कॉल की सिल्वर जुबली के अवसर पर अंबानी ने कहा कि 2G दौर के फीचर फोन की वजह से ऐसे समय करीब 30 करोड़ यूजर्स मूल इंटरनेट सेवाओं से दूर हैं, जबकि देश और कई अन्य देश 5G के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं।

अंबानी ने कहा कि मैं विशेषरूप से इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाना चाहता हूं कि देश में अब भी 30 करोड़ मोबाइल ग्राहक 2G के दौर में फंसे हुए हैं। फीचर फोन की वजह से ये लोग ऐसे समय इंटरनेट के इस्तेमाल से दूर हैं जबकि भारत और शेष दुनिया 5G टेलीफोनी के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि 2G को अब इतिहास का हिस्सा बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है। इससे पहले अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो फीचर फोन के स्थान पर सस्ते स्मार्टफोन पेशकर भारत को 2G से मुक्त कराने का प्रयास करेगी।
 

अगली खबर