टेलीकॉम कंपनियों को TRAI का निर्देश, 28 की जगह 30 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान करें ऑफर

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि वे कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान रखें जिसकी वैलिडिटी 30 दिन की हो। आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा मंथली प्लान्स 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं। ऐसे में ग्राहकों को ऐसे प्लान लेने पर साल में 13 बार रिचार्ज करना होता है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर रखना जरूरी है जिसकी वैलिडिटी 30 दिन की हो
  • रेगुलेटर ने इस कदम को कंज्यूमर फ्रेंडली बताया है
  • मौजूदा स्ट्रक्चर में ग्राहकों को हर महीने 28 दिन वाला प्लान लेने पर साल में 12 की जगह 13 बार रिचार्ज करवाना पड़ता है

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को ये निर्देश दिया है कि वे कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान रखें जिसकी वैलिडिटी 30 दिन की हो। आपको बता दें कि टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा मंथली प्लान्स 28 दिन की वैलिडिटी के साथ आते हैं। ऐसे में ग्राहकों को ऐसे प्लान लेने पर साल में 13 बार रिचार्ज करना होता है। ऐसे में ये फैसला ग्राहकों के हक में माना जा सकता है। 

ट्राई ने अपने ऑर्डर में कहा है कि सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर रखना जरूरी है जिसकी वैलिडिटी 30 दिन की हो। इस निर्देश में ये भी कहा गया है कि सभी सर्विस प्रोवाइडर एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ और एक कॉम्बो वाउचर भी पेश करें जो हर महीने सेम डेट पर रिन्यू हो। 

ये हैं 250 रुपये से कम में आने वाले Airtel के बेस्ट प्रीपेड प्लान्स, देखें लिस्ट

रेगुलेटर ने इस कदम को कंज्यूमर फ्रेंडली बताया है और कहा है कि इससे टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स को सही वैलिडिटी और ड्यूरेशन वाली सर्विस सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। साथ ही ऐसे में कंज्यूमर के पास टैरिफ प्लान्स को लेकर ज्यादा चॉइस भी होंगे। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को नए प्लान्स को पेश करने के लिए 60 दिन का वक्त दिया है। 

Jio के इन दो प्रीपेड प्लान्स में मिलता है हेवी डेटा, साथ में इतना कुछ

टेलीकॉम कंपनियों ने बीते महीनों में अपने प्रीपेड प्लान्स की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं। रेगुलेटर को ग्राहकों की तरफ से ये लगातार शिकायत मिल रही थी कि टैरिफ की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, लेकिन वैलिडिटी घटती जा रही है। मौजूदा स्ट्रक्चर में ग्राहकों को हर महीने 28 दिन वाला प्लान लेने पर साल में 12 की जगह 13 बार रिचार्ज करवाना पड़ता है। ऐसे में 30 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान आने से ग्राहकों को राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, ये इस पर निर्भर करता है कि कंपनियां वैलिडिटी के साथ प्लान की कीमत बढ़ाती है या नहीं। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर