नया नियम: अब टेलीकॉम कंपनियां इन लोगों को नहीं दे पाएंगी नया SIM कार्ड

सरकार ने सिम कार्ड्स को लेकर नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के तहत कुछ ग्राहकों के लिए नया सिम आसान हो जाएगा तो कुछ के लिए ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होगा। दरअसल, अब ग्राहक नए सिम कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • अब कंपनियां 18 साल से नीचे के लोगों को नया सिम नहीं सेल कर पाएंगी
  • अब ग्राहक नए सिम कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं
  • दूरसंचार विभाग का यह कदम 15 सितंबर को कैबिनेट द्वारा अप्रूव किए टेलीकॉम रिफॉर्म का हिस्सा है

सरकार ने सिम कार्ड्स को लेकर नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के तहत कुछ ग्राहकों के लिए नया सिम आसान हो जाएगा तो कुछ के लिए ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होगा। दरअसल, अब ग्राहक नए सिम कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और ये उनके घर पर ही डिलीवर होगा। 

अब कंपनियां 18 साल से नीचे के लोगों को नया सिम नहीं सेल कर पाएंगी। वहीं, 18 साल के ज्यादा उम्र के व्यक्ति नया सिम खरीदने के लिए खुद को आधार या डिजिलॉकर में उपलब्ध किसी और डॉक्यूमेंट के जरिए वेरिफाई करवा सकेंगे। 

अब WhatsApp पर ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रैफिक पुलिस का नहीं रहेगा डर

हालांकि, अगर किसी व्यक्त की मानसिक हालत ठीक ना होने पर उसे नया सिम नहीं दिया जाएगा। साथ ही किसी भी व्यक्ति द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर पाए जाने पर उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा जिसने सिम की बिक्री की है। 

गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग का यह कदम 15 सितंबर को कैबिनेट द्वारा अप्रूव किए टेलीकॉम रिफॉर्म का हिस्सा है। नए नियमों के मुताबिक, यूजर्स को नए मोबाइल कनेक्शन के लिए UIDAI की आधार बेस्ड e-KYC सर्विस के जरिए सर्टिफिकेशन के लिए सिर्फ 1 रुपये का भुगतान करना होगा।

6,000mAh की काफी बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च हुआ ये नया स्मार्टफोन, कीमत 8,499 रुपये

नए ग्राहकों को UIDAI बेस्ड वेरिफिकेशन के बाद नया सिम घर पर ही मिल जाएगा। DoT के मुताबिक, ग्राहकों को मोबाइल कनेक्शन ऐप/पोर्टल आधारित प्रक्रिया के जरिए दिया जाएगा, जिसमें ग्राहक घर बैठे मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर