गुम या चोरी हो गया फोन? घर बैठे ऐसे डिलीट करें अपना Google Pay अकाउंट

आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल लोग कई तरह के कामों के लिए करते हैं। उनमें एक काम डिजिटल पेमेंट का भी है। डिजिटल पेमेंट ऐप की मदद से पेमेंट करना काफी आसान होता है। हालांकि, इसकी सुरक्षा भी काफी जरूरी होती है।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • फोन गुम जाए या चोरी हो जाए तो डिजिटल पेमेंट ऐप्स के जरिए अकाउंट खाली होने का खतरा बना रहता है
  • इन ऐप्स को डिलीट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है
  • हम यहां पॉपुलर पेमेंट ऐप Google Pay को दूरे बैठे डिलीट और ब्लॉक करने के बारे में बताने जा रहे हैं

आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल लोग कई तरह के कामों के लिए करते हैं। उनमें एक काम डिजिटल पेमेंट का भी है। डिजिटल पेमेंट ऐप की मदद से पेमेंट करना काफी आसान होता है। हालांकि, इसकी सुरक्षा भी काफी जरूरी होती है। इसी वजह से कंपनियां भी अपने पेमेंट्स ऐप्स के लिए कई लेयर की सिक्योरिटी देती हैं। 

लेकिन, एक ऐसे वक्त में जब आपका फोन गुम जाए या चोरी हो जाए तो डिजिटल पेमेंट ऐप्स के जरिए अकाउंट खाली होने का खतरा बना रहता है। क्योंकि, कई बार साइबर अपराधी कई लेयर की सिक्योरिटी को चकमा देने में कामयाब हो जाते हैं। तो इन ऐप्स को डिलीट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। फिलहाल हम यहां पॉपुलर पेमेंट ऐप Google Pay को दूरे बैठे डिलीट और ब्लॉक करने के बारे में बताने जा रहे हैं। 

WhatsApp में जल्द दस्तक दे सकता है ये बड़े काम का फीचर, चल रही है टेस्टिंग

अपने गुमे या चोरी हुए एंड्रॉयड फोन में से GPay अकाउंट को हटाने या ब्लॉक करने के लिए आपको कस्टमर केयर की मदद लेनी होगी। आपको 18004190157 पर डायल करना होगा। इसके बाद 'Other Issues' का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपकी बात कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से होगी। ये आपको गाइड करेंगे कि किस तरह अकाउंट को ब्लॉक किया जाए। इस दौरान आपसे अकाउंट के लिए वेरिफाइड मोबाइल नंबर के बारे में भी पूछा जाएगा। 

इसके अलावा यूजर्स सभी डेटा को डिलीट करने के लिए एंड्रॉयड अकाउंट वाला तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आपको android.com/find पर जाना होगा। जरूरत पड़ने पर अपना गूगल अकाउंट डालना होगा। इसके बाद Find My Device के अंदर आपको Play Sound, Secure Device और Erase Device वाले तीन ऑप्शन मिलेंगे। 

चेंजिंग रूम और होटलों में हिडन कैमरे से लगता है डर? खोजने के लिए अपनाएं ये तरीके

यहां आपको Erase Device का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। स्क्रोल डाउन करने पर आपको यहां Erase Device का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करना होगा। इससे आपका सारा डेटा दूर बैठे ही डिलीट हो जाएगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर