चेंजिंग रूम और होटलों में हिडन कैमरे से लगता है डर? खोजने के लिए अपनाएं ये तरीके

जब भी आप किसी अनजान जगह पर अपने पार्टनर या परिवार के साथ जाते हैं तो हिडन कैमरे का ख्याल जरूर आता होगा। दरअसल, होटलों या चेंजिंग रूम या बाथरूम में हिडन कैमरे पाए जाने की हजारों घटनाएं सामने आती रहती हैं। अपराधी हिडन कैमरे का इस्तेमाल लोगों के निजी पलों को रिकॉर्ड और कई बार लोगों की जासूसी करने के लिए करते हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- UnSplash 
मुख्य बातें
  • कॉमन जगहों की तलाशी लें
  • स्मार्टफोन की मदद लें
  • खरीदें प्रोफेशनल डिवाइस

जब भी आप किसी अनजान जगह पर अपने पार्टनर या परिवार के साथ जाते हैं तो हिडन कैमरे का ख्याल जरूर आता होगा। दरअसल, होटलों या चेंजिंग रूम या बाथरूम में हिडन कैमरे पाए जाने की हजारों घटनाएं सामने आती रहती हैं। अपराधी हिडन कैमरे का इस्तेमाल लोगों के निजी पलों को रिकॉर्ड और कई बार लोगों की जासूसी करने के लिए करते हैं। खैर ज्यादातर जगहों पर इन कैमरों को खोज पाना आसान नहीं होता है। लेकिन, हम यहां आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे हिडन कैमरे ढूंढने में आपको मदद मिल सकती है। ध्यान रहे ये सभी तरीके फुलप्रूफ नहीं हैं। 

Forbes ने अपनी एक रिपोर्ट में कुछ एक्सपर्ट्स के हवाले से हिडन कैमरे ढूंढने के तरीकों के बारे में बताया है। उन्हीं कुछ टिप्स हम आपके साथ यहां शेयर कर रहे हैं। 

कॉमन जगहों की तलाशी लें: 

सबसे पहले कुछ ऐसी जगहों को अच्छे से जांच करें जहां हिडन कैमरे होने की सबसे ज्यादा संभावना होती है। हिडन कैमरे स्मोक डिटेक्टर्स, एयर फिल्टर इक्विपमेंट्स, बुक्स, वॉल डेकोर, इलेक्ट्रिक आउटलेट्स, डेस्क प्लान्ट्स, टेडी बियर-टॉयज, टेबल टॉप्स, म्यूजिक प्लेयर्स, लैम्प्स, डिजिटल TVs, वॉल सॉकेट्स, हेयरड्रायर्स, अलार्म क्लॉक्स और पेन्स जैसी चीजों में मौजूद हो सकते हैं। 

इस YouTube वीडियो ने बनाया इतिहास, 1000 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा गया

स्मार्टफोन की मदद लें: 

इसके बाद एक आसान तरीका स्मार्टफोन्स वाला भी है। इसके लिए आपको रूम की पूरी लाइट को बंद करना है और स्मार्टफोन के फ्लैशलाइट के जरिए रूम को स्कैन करना है। छोटे-बड़े ज्यादातर स्मार्टफोन कैमरे लाइट रिफ्लेक्ट करते हैं। ऐसे में लाइट पड़ते ही चमकने की वजह से ऐसे कैमरों के पकड़ में आने की पूरी संभावना रहती है। 

स्कैनिंग ऐप भी आते हैं काम: 

किसी नेटवर्क पर मौजूद सभी डिवाइसेज को डिटेक्ट करने के लिए स्कैनिंग ऐप की मदद लें। हालांकि, अगर हिडन कैमरे को किसी दूसरे नेटवर्क में सेट किया गया हो तो इसके मिलने की संभावना बेहद कम है। ऐसा एक बेस्ट और काफी ज्यादा रेटेड ऐप Fing है। ये iOS और Android दोनों पर ही मौजूद है। 

धांसू ऑफर! Apple के लेटेस्ट iPhone 13 को खरीदें इतने सस्ते में, जानें पूरी डील

खरीदें प्रोफेशनल डिवाइस: 

हिडन कैमरे ढूंढने का एक तरीका ये भी है कि आप डेडिकेटेड स्पाई कैमरा फाइंडिंग डिवाइस भी खरीद सकते हैं। आप Amazon पर जाकर RF signal detector सर्च कर सकते हैं। ऐसी डिवाइसेज ज्यादातर लोग न खरीदते हैं ना रिव्यू करते हैं। लेकिन, ये भी तरीका है खुद को सिक्योर करने का।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर