PV Sindhu: पीवी सिंधू ने कांस्य पदक जीतकर रचा इतिहास, ओलंपिक में बना दिया बेहद खास रिकॉर्ड

PV Sindhu wins Olympics bronze medal: भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन की ही बिंगजियाओ को हराकर दूसरा ओलंपिक पदक जीता।

PV Sindhu wins bronze medal in Tokyo Olympics
पीवी सिंधू  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं
  • सिंधू ने कांस्य पदक मैच में चीन की ही बिंगजियाओ को मात देकर टोक्यो ओलंपिक महिला सिंगल्स का ब्रॉन्ज मेडल जीता
  • भारतीय बैडमिंटन स्टार ने पिछले ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीता था

टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक मुकाबले में पीवी सिंधू (PV Sindhu) ने चीन की ही बिंगजियाओ (He Bingjiao) को 21-15 करारी मात देते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमा लिया है। टोक्यो ओलंपिक में इस शानदार उपलब्धि के साथ पीवी सिंधू भारतीय इतिहास की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीते हैं। इससे पहले सिंधू ने पिछले ओलंपिक खेलों (रियो ओलंपिक) में रजत पदक जीता था।

पीवी सिंधू ने कांस्य पदक मुकाबले में रविवार को चीन की ही बिंगजियाओ को पहले गेम में 21-13 से करारी मात दी। इसके बाद दूसरे गेम में चीन की खिलाड़ी ने शानदार अंदाज में वापसी का प्रयास किया लेकिन एक समय वो लड़खड़ाती नजर आईं और स्कोर करीब भी पहुंचते दिखे।

दूसरे गेम के मध्य में सिंधू 10-8 से आगे चल रही थीं। ही बिंगजियाओ इसके बाद भी सिंधू के पीछे-पीछे नजर आईं। स्कोर 14-11 तक बढ़ा तो लगा कि सिंधू अब रफ्तार के साथ आगे निकल जाएंगी। लेकिन अंत में सिंधू ने 21-15 से तीसरा गेम भी जीतकर नया इतिहास रचा।

PV Sindhu vs He Bingjiao

इससे पहले भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू का टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का सपना शनिवार को चीनी ताइपै की विश्व में नंबर एक ताइ जु यिंग के हाथों सीधे गेम में हार के साथ ही टूट गया।

PV Sindhu vs He Bingjiao

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता 26 वर्षीय सिंधू ने ताइ जु को पहले गेम में कड़ी चुनौती पेश की लेकिन आखिर में उन्हें 40 मिनट तक चले मैच में 18-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर