Tokyo olympics 2021: विनेश फोगाट को बेलारूस की वेनेसा ने दी मात, फिर भी मेडल की उम्मीद कायम

कुश्ती के क्वार्टर फाइल मुकाबले में विनेश फोगाट को हार का सामना देखना पड़ा है। बेलारूस की वेनेसा ने करीब करीब एकतरफा मैच में विनेश को 9-3 से हरा दिया।

Tokyo Olympics, Vinesh Phogat loses in quarterfinals, Belarus's Vanesa kaladzinskyaya  defeated
क्वार्टर फाइनल में विनेश फोगाट की हार 

रेसलर विनेश फोगाट ने टोक्यो ओलंपिक में निराश किया है। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उन्हें बेलारूस की वेनेशा कलाडिजिंसक्याया से शिकस्त मिली। वेनेसा ने उन्हें 3-9 से हरा दिया। हालांकि विनेश अभी रेस में बनी रह सकती हैं लेकिन उसके लिए वेनेसा की जीत पर निर्भर होना होगा। अगर वेनेसा फाइनल मुकाबले का रास्ता तय करती हैं तो विनेश के लिए कांस्य की उम्मीद कायम रहेंगी। 
 

9-3 से विनेश को मिली मात
वेनेसा ने विनेश के खिलाफ पहले पीरियड की समाप्ति तक 5-2 की लीड ले रखी थी। दूसरे पीरियड में विनेश ने वापसी का प्रयास किया लेकिन वह नाकाम रहीं और 2-7 से पीछे हो गईं।इसके बाद वेनेसा ने विनेश को गिरा दिया और इसी के साथ मुकाबला समाप्त हुआ। पूरे मुकाबले में विनेश के पास वानेसा के दांव-पेंच का कोई जवाब नहीं था

अंशू मलिक कांस्य पदक की दौड़ से बाहर
भारत की महिला पहलवान अंशु मलिक अब कांस्य पदक की दौड़ से बाहर हो गई हैं। 57 किलोग्राम वर्ग के रेपेचेज राउंड-1 में गुरुवार को अंशु को रूस की वेलेरिया कोब्लोवा से 1-5 से हार मिली। 53 किग्रा वर्ग में विनेश फागाट को क्वार्टर फाइनल में हार मिली लेकिन वह रेपेचेज के आधार पर कांस्य जीत सकती हैं। बस, वह जिससे हारीं हैं, वह खिलाड़ी फाइनल में पहुंच जाए।

अंशु के पास अपने दोनों रेपेचेज मैच जीतकर कांस्य जीतने का मौका था। प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अंशु, इरीना कुराचकिना से हार गई थीं। इरीना अब फाइनल में पहुंच गईं और इसीलिए अंशु को रेपेचेज खेलने का मौका मिला था।ओलंपिक में कुश्ती प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, अंतिम फाइनलिस्ट के खिलाफ हारने वालों को कांस्य पदक के लिए हारने वाले सेमीफाइनलिस्ट के खिलाफ आपस में लड़ने का मौका मिलता है।

प्री-क्वार्टर फाइनल में बेलारूसी इरीना ने अंशु को हराया, जबकि क्वार्टर फाइनल में उन्होंने रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) की वेलेरिया कोब्लोवा को हराया। इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में बुल्गारिया की एवेलिना निकोलोवा को हराया।फाइनल में उनके प्रवेश से अंशु और वेलेरिया दोनों को कांस्य पदक के लिए सेमीफाइनलिस्ट एवेलिना को हराने का मौका मिला था लेकिन अंशु, वेलेरिया के खिलाफ अपना पहला ही मैच 1-5 से हार गईं। अब एवेलिना और वेलेरिया कांस्य की दौड़ में आ गई हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर