Moonga Gemstone: मंगल का रत्न है मूंगा, इस तरह पहनेंगे तो दिमाग होगा कूल और मिलने लगेगी खुशखबरी

Moonga Gemstone Benefits: मूंगा ग्रह का संबंध मंगल से होता है, जोकि एक अपारदर्शक पत्थर होता है। जिनकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर होता है उसे मूंगा रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। लेकिन मूंगा धारण करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Moonga Ratna
मूंगा रत्न 
मुख्य बातें
  • मंगल ग्रह का रत्न है मूंगा
  • मूंगा धारण करने से जीवन हो जाता है मंगलमय`
  • सोना या तांबे में जड़वाकर धारण करना चाहिए मूंगा`

Moonga or Coral Gemstone Benefits: ज्योतिषीय में रत्नों का विशेष महत्व होता है। हर रत्न और धातु किसी ना किसी ग्रह से संबंधित होते हैं। बात करें मूंगा रत्न की तो इसका संबंध मंगल ग्रह से होता है। मंगल को देवताओं का सेनापति कहा जाता है, जोकि रक्त और उत्साह के कारक है। व्यक्ति के जीवन में मंगल से संबंधित चल रही कई परेशानियों से मुक्ति के लिए मूंगा रत्न प्रभावी माना जाता है। व्यक्ति की कुंडली में सभी ग्रहों में मंगल ग्रह का विशेष महत्व होता है। कुंडली में मंगल की स्थिति सही रहे इसके लिए ज्योतिष की सलाह से मूंगा रत्न धारण करना चाहिए। लेकिन मूंगा धारण करने से पहले इसकी विधि और नियम के बारे जानना जरूरी है।

Also Read: Vastu Shastra Clock: घर में दीवार घड़ी कहां और किस दिशा में लगानी होती है शुभ, जानिए विस्तार से

मूंगा धारण करने से कूल रहेगा दिमाग

कुंडली में मंगल कि स्थिति मजबूत होती है तो व्यक्ति को यश और सुखों की प्राप्ति होती है। लेकिन इसके विपरीत अगर कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति कमजोर है तो इसका प्रभाव जीवन पर पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति को धन-संपत्ति, पारिवारिक विवाद, आर्थिक संकट जैसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। समस्याओं से घिरा व्यक्ति कभी भी खुश नहीं रहता। बल्कि वह बात-बात पर चिढ़ जाता है। गुस्सैल स्वभाव के कारण अन्य लोग भी उससे दूरी बना लेते हैं। लेकिन मूंगा रत्न धारण करते ही सभी समस्याओं का समाधान होगा और आपका दिमाग भी कूल रहेगा।

Also Read: Importance Of Deepak: मिट्टी से लेकर चांदी तक, जानिए किस दीपक को जलाने से होगी मनोकामना पूरी

मूंगा धारण करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • मूलांक 9 वाले लोगों को पहनना चाहिए मूंगा। यानि जिनका जन्म अंक ज्योतिष के अनुसार महीने की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है।
  • मूंगा रत्न को हमेशा सोने में जड़वाकर पहनना चाहिए।
  • मूंगा रत्न हमेशा मंगलवार के दिन खरीदें और ज्योतिष की सलाह पर अनामिका अंगूली में धारण करें।
  • यदि आपने मूंगा पहना है तो इसके साथ हीरा या नीलम रत्न बिल्कुल न धारण करें।

किन लोगों को धारण करना चाहिए मूंगा

कहा जाता है कि कमजोर, सुस्त, आलसी और डरपोक लोगों के लिए मूंगा फायदेमंद होता है। जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है उनके विवाह में देरी होती है। अगर विवाह हो भी जाए तो कई तरह की परेशानियां दांपत्य जीवन को प्रभावित करती है। ऐसे लोगों के लिए मूंगा रत्न धारण करने से फायदा होता है। लेकिन इसके साथ ही ऐसे जातकों को मंगल दोष से जुड़े उपाय भी करने चाहिए।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर