Interview For Freshers: पहले जॉब इंटरव्‍यू में अक्सर पूछे जाते हैं यह सवाल, अभी से कर लें तैयारी

Interview For Freshers: कॉलेज से निकलने के बाद युवाओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती है इंटरव्‍यू को पार कर पहली नौकरी हासिल करना। यहां हम आपको कुछ ऐसे प्रश्‍न बता रहे हैं जो लगभग सभी फ्रेशर से पूछा जाता है...

Interview For Freshers
फर्स्ट जॉब इंटरव्‍यू में फ्रेशर से पूछे जाते हैं ये सवाल  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पहले जॉब इंटरव्‍यू में करना पड़ेगा कई चुनौतियों का सामना
  • आपसे पूछे जाएंगे करियर और ड्रीम जॉब से जुड़े सवाल
  • पहले से कर लें अपनी तैयारी, नहीं आएगी कोई परेशानी

Interview For Freshers: युवा जीवन का सबसे अहम और मुश्किल पड़ाव होता है पढ़ाई पूरी कर जॉब सर्च करना। कॉलेज से निकलने के बाद एक फ्रेशर को कई तरह की चुनौतियों और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बात चाहे जॉब ढूंढने की हो या फिर इंटरव्यू देने की, फ्रेशर के लिए हर फील्‍ड नया होता है। किसी भी युवा के लिए पहला जॉब इंटरव्‍यू आसान नहीं होता है। इसके लिए कुछ युवा काफी तैयारी भी करते हैं, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से हाथ में आई जॉब भी निकल जाती है। यहां पर हम आपको आज कुछ ऐसे ही प्रश्‍न बताने जा रहे हैं जो कंपनियों द्वारा एक फ्रेशर से पूछे जाते हैं। इनकी मदद से आप अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं।

अपने बारे में कुछ बताइए

अमूमन हर इंटरव्‍यू की शुरुआत इसी प्रश्‍न से होती है, चाहे सामने वाला अनुभवी हो या फिर फ्रेशर। यह प्रश्न उम्मीदवार और इंटरव्‍यूर के बीच एक कड़ी का कार्य करता है। इस प्रश्‍न का सीधा सा अर्थ है कि इंटरव्यू लेने वा आपके बारे में वह सबकुछ जानना चाहता है, जो अपने अपने सीवी में न लिखा हो, इसलिए अपने बारे में कुछ अलग हट कर बताएं।

आपने यही करियर क्यों चुना

फ्रेशर्स से यह प्रश्‍न पूछने का मुख्‍य कारण यह जानना होता है कि आपका इस क्षेत्र में रुचि है या फिर ऐसे ही आ गए हैं। इसलिए ध्‍यान रखें कि इस प्रश्‍न पर एक दो संदर्भ के साथ अपनी रुचि की व्‍याख करें।

Read More - अगर चढ़नी है सफलता की सीढ़ियां, तो अपनी पर्सनालिटी को इन तरीकों से करें डेवलप

आपका ड्रीम जॉब क्या है

यह प्रश्न भी ज्‍यादातर फ्रेशर्स से पूछा जाता है। इसके माध्‍यम से सामने वाला यह समझने की कोशिश करता है कि उम्मीदवार के लक्ष्य क्या हैं और क्या है जो उन्हें क्‍या प्रेरित करता है। ध्‍यान रखें कि इस प्रश्‍न का उत्‍तर आप जिस जॉब के लिए गए हैं उसी से सम्बंधित दें। ऐसा न हो कि आप इंजीनियर की किसी पोस्‍ट के लिए इंटरव्‍यू दे रहे हैं और डॉक्‍टर बनने को अपना ड्रीम जॉब बता रहे।

प्रेशर को कैसे हैंडल करते हैं

कामकाजी जीवन में प्रेशर आता रहता है। यह कॉलेज लाइफ में होने वाले किसी भी टेंशन से बेहद अलग होता है। यह फ्रेशर्स से इंटरव्यू में पूछा जाने वाले एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। इस प्रश्न के माध्यम से आपसे यह जानने का प्रयास होता कि आप किस स्‍तर तक तनाव और दबाव झेल सकते हैं।

आप कितनी सैलरी की उम्मीद करते हैं

यह किसी भी इंटरव्‍यू में पूछा जाने वाला सबसे लोकप्रिय व आखिरी सवाल होता है। फ्रेशर को इस प्रश्न का जवाब बेहद सोच-समझ कर देना चाहिए। हो सके तो पहले ही पता कर लें कि जिस पोस्‍ट के लिए आप इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं उस पर कंपनी क्‍या सैलरी दे रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर