Bihar: नीतीश कुमार ने पूरा किया बड़ा चुनावी वादा, निजी अस्पतालों में भी मुफ्त मिलेगी कोविड की वैक्सीन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया है कि राज्य के निजी अस्पतालों में भी कोरोना का टीका मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा।

Nitish Kumar kumar Says Vaccination will be absolutely free in the entire Bihar state
Bihar: वैक्सीन को लेकर नीतीश ने पूरा किया बड़ा चुनावी वादा 

मुख्य बातें

  • नीतीश कुमार ने पूरा किया बड़ा वायदा, बिहार के लोगों को मुफ्त लगेगा कोरोना का टीका
  • निजी अस्पतालों में लगने वाले टीके का खर्च वहन करेगी नीतीश सरकार
  • अगले चरण का टीकाकरण अभियान आज से हो गया है शुरू

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपना एक बड़ा और अहम चुनावी वादा पूरा करने का फैसला किया है। राज्य सरकार अब निजी अस्पतालों में लगाई जाने वाली कोविड वैक्सीन का पूरा खर्च वहन करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। नीतीश कुमार ने बताया कि सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी अस्पतालों में भी कोविड का टीका मुफ्त में लगाया जाएगा।

मुफ्त में होगा उपलब्ध

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, 'पूरे बिहार राज्य में टीकाकरण बिल्कुल मुफ्त होगा। निजी अस्पतालों में भी इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, राज्य सरकार द्वारा इसका वहन किया जाएगा।' आपको बता दें कि आज से देश में अगले चरण का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। इस चरण  में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए एक मार्च से शुरू होगा और को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण आज सुबह नौ बजे शुरू हो गया है।

चुनावी वादा पूरा

 आपको बता दें कि निजी अस्पतालों के लिए कोरोना के खिलाफ लगने वाले टीके की अधिकतम कीमत 250 रुपये रखे जाने की बात सामने आई है, लेकिन बिहार के लोगों को इसके लिए कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। पिछले साल हुए बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने वादा किया था कि यदि एनडीए सरकार की वापसी होती है तो सभी बिहार के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त में मुहैया कराया जाएगा और अब नीतीश यह वादा पूरा करने जा रहे हैं।

देश के नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि एक मार्च को कोविन वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा। ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर