[VIDEO & PICS] मानसून पहुंचा  'मुंबई', भारी बारिश से थम सकती है मायानगरी की रफ्तार, रेड अलर्ट जारी

Monsoon Reach in Mumbai: मुंबई में मानसून ने दस्तक दे दी है शहर में भारी बारिश के बाद जल भराव की स्थिति सामने आ रही है, मौसम को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है।

Monsoon knocks in Maharashtra trains in Mumbai traffic affected see pics and video
Mumbai Rain 

मुख्य बातें

  • मानसून के कारण शहर और उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई
  • कई स्थानों पर जलभराव हो गया और लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयीं
  • आईएमडी ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर तथा रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है

Mumbai ki Barish: मॉनसून की पहली बारिश (Mumbai Rain) ने बुधवार को महाराष्ट्र और मुंबई में पूरे जोश के साथ दस्तक दी, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में बुधवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दस्तक देने की घोषणा की। मानसून के कारण शहर और उपनगरों में सुबह भारी बारिश हुई जिससे कई स्थानों पर जलभराव हो गया और लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयीं। जिससे स्थानीय ट्रेनों और सड़क यातायात पर असर पड़ा और शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया।  मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ के बड़े हिस्से में भारी बारिश हुई, कई निचले इलाकों में पानी भर गया। शहर बमुश्किल एक सप्ताह पहले की चक्रवात तूफान तौकते से प्रभावित हुआ था। 

मुंबई और उपनगरों में कई सड़कों पर पानी भर गया, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे उपनगरीय सेवाएं मेनलाइन और हार्बर लाइनों पर प्रभावित हुईं। आईएमडी ने मुंबई और पड़ोसी ठाणे, पालघर तथा रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। उसने बताया कि मुंबई और उसके उपनगरों में पिछले तीन घंटों में मध्यम से भारी बारिश हुई।

आईएमडी मुंबई ने दोपहर ढ़ाई बजे के अपने पूर्वानुमान में कहा, 'उपग्रह से मिले ताजा आंकड़ों के अनुसार मुंबई शहर और उपनगरों में अगले तीन-चार दिनों में मध्यम से भारी बारिश (दो-तीन सेंटीमीटर प्रति घंटे) हो सकती है। कुछ स्थानों पर गरज के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका है।'

पश्चिमी उपनगर सांताक्रूज में सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक छह घंटों में 164.8 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि दक्षिण मुंबई में कोलाबा में इस दौरान 32.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

कुछ लोकल ट्रेन सेवाओं को निलंबित किया गया

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से पड़ोसी ठाणे और नवी मुंबई में वाशी तक जाने वाली लोकल ट्रेन सेवाओं को, रेलवे की कुछ पटरियों के जल भराव की वजह से पानी में डूब जाने के कारण निलंबित कर दिया गया है।बेस्ट की कुछ बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है।

मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने मुंबई, पालघर, ठाणे और रायगढ़ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए 'बिजली कड़कने/तेज हवाएं चलने के साथ ही बादल गरजने और कुछ स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक बारिश' का अनुमान जताया। उसने मुंबई समेत कोंकण क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए अगले चार दिनों के वास्ते ओरेंज अलर्ट भी जारी किया।

आईएमडी ने कहा कि ओरेंज अलर्ट के दिनों के दौरान कोंकण क्षेत्र के जिलों में 'कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।' 

भारी बारिश से लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित 

इस मानसून की पहली भारी बारिश के कारण यहां लोकल ट्रेन सेवाएं बाधित हो गयी। मध्य रेलवे के सायन और चूनाभट्टी स्टेशनों के बीच जल भराव हो गया है। सीएसएमटी और कुर्ला के बीच सीआर की मुख्य लाइन पर सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित की गई। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि बाद में सीएसएमटी और ठाणे (मुख्य लाइन) और सीएसएमटी और वाशी (हार्बर लाइन) पर सुबह 10 बजकर 20 मिनट से ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गई।

उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को दिए निर्देश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि इकट्ठा हुए बारिश के पानी की जल्द से जल्द निकासी की जाए और परिवहन सेवाएं बहाल की जाए। ठाकरे ने मुंबई में नियंत्रण कक्षों और ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर जिलों के जिलाधिकारियों से बात की। मूसलाधार बारिश होने से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं जिससे जनजीवन बाधित हो गया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर