दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया शख्स कोविड पॉजिटिव, आइसोलेशन में भेजा गया

दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया शख्स कोविड पॉजिटिव पाया गया है और उसे आइसोलेशन में भेज दिया गया है।

COVID 19, coronavirus news in hindi, omicron, south africa, mumbai
दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया शख्स कोविड पॉजिटिव, आइसोलेशन में भेजा गया 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया शख्स कोविड पॉजिटिव
  • दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन का कहर
  • विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी की गई है।

दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया शख्स कोविड पॉजिटिव पाया गया है। ऐहतियात के तौर पर उसे आइसोलेशन में भेजा गया है।साउथ अफ्रीका में सामने आने के बाद कुछ दिन बाद ही नया कोविड वेरिएंट यूरोप के कई देशों तक पहुंच गया है। इनमें बेल्जियम, ब्रिटेन, इजरायल, चेक रिपब्लिक, इटली, बोत्‍सवाना, हांग कांग, जर्मनी, नीदरलैंड्स शामिल हैं।

विदेश से आने वालों के लिए गाइडलाइंस

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 1 दिसंबर से प्रभावी होने वाले दिशानिर्देशों में संशोधन किया है।
  2. अब यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करने होगी और 14 दिनों की यात्रा का विवरण जमा कराना होगा।
  3. स्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, 'जोखिम वाले देशों' के यात्रियों को आगमन के बाद कोविड टेस्ट कराना होगा और एयरपोर्ट पर ही रिजल्ट की प्रतीक्षा करनी होगी। 
  4. यदि रिपोर्ट नेगेटिव है तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन होंगे। 8वें दिन पुन: परीक्षण होगा और यदि नेगेटिव हो, तो अगले 7 दिनों के लिए स्वयं की निगरानी करें।
  5. 'जोखिम वाले देशों' को छोड़कर बाकी देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और 14 दिनों के लिए स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी।
  6. एक उप-खंड (कुल उड़ान यात्रियों का 5%) को आगमन पर एयरपोर्ट पर रैंडम तरीके से कोविड 19 परीक्षण से गुजरना होगा। 

ओमिक्रोन का खतरा बढ़ा

कोविड के इस नए वेरिएंट से दुनिया के सभी मुल्क डर के साए में  हैं। हर तरफ हड़कंप है। सरकारें एक्शन मोड में आ गई हैं। एक से बढ़कर एक फैसले लिए जा रहे हैं। सरहदों को सील किया गया है।  उड़ानों पर पाबंदी लगाई जा रही है। केंद्र ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर चेताया है। होम सेक्रेटरी ने भी उच्च स्तरीय बैठक की थी। ।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर