UP Budget 2022 : राज्य में अब तक 159 दुर्दांत अपराधी मारे गए, यूपी का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री का बयान  

UP Budget 2022-23: वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 159 दुर्दांत अपराधी मारे गए हैं और 50 चिन्हित माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

UP Budget 2022 : Suresh Khanna says 159 criminal killed in uttar pradesh
यूपी का बजट पेश। 
मुख्य बातें
  • वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने गुरुवार को सदन में पेश किया यूपी बजट 2022-23
  • वित्त मंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति रही है
  • बजट में कल्याणकारी योजनाओं एवं नीतियों के बारे में वित्त मंत्री ने दी जानकारी

UP Budget 2022 : योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 का पहला बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने गुरुवार को पेश किया।  सदन में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने राज्य की खुशहाली के लिए उठाए गए कदमों की विस्तार से जानकारी दी और सरकार की आगामी योजनाओं की रूपरेखा रखी। वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 159 दुर्दांत अपराधी मारे गए हैं और 50 चिन्हित माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं के लिए सरकार मिशन शक्ति चला रही है।

प्रदेश में कानून का राज-वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश में कानून का राज्य स्थापित किया है। कोरोना संकट से निपटने के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों की जानकारी देते हुए खन्ना ने कहा कि पिछले 2 वर्षों में उत्तर प्रदेश ने महामारी कोविड से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की सूझबूझ के साथ काम किया।  संकट में ही नेतृत्व की पहचान होती है। इन दोनों नेताओं की पहचान वैश्विक स्तर पर हुई। 

यूपी में होंगे 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट
हमारी सरकार ने किसानों के ऋणमोचन का कार्य किया। अब तक 1 लाख 72 हजार से अधिक मूल्य का गन्ना भुगतान हुआ है।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 2.55 करोड़ किसानों को 6 हजार सालाना दिया जा रहा है। कुशीनगर अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट सहित जल्दी ही उत्तर प्रदेश 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बनेगा।

छह लाख करोड़ रु. से ज्यादा का हो सकता है बजट-वित्त मंत्री
बजट 2022-23 के आकार के बारे में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि हमने साल 2021-22 के लिए 5.66 लाख करोड़ रुपए का बजट रखा था जिसमें पूरक बजट भी शामिल था। महंगाई की वजह से बजट का स्वरूप हर साल बढ़ता जाता है। इस बार बजट छह लाख करोड़ अथवा उससे ज्यादा का हो सकता है।  उन्होंने कहा, 'हमारी अर्थव्यवस्था दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। हमारा जीएसडीपी ऊपर जा रहा है। साल 2017 में जब हम सत्ता में आए तो यह 12.47 लाख करोड़ रुपए का था लेकिन अब यह 20 लाख करोड़ रुपए के करीब हो गया है।'

बजट से पहले सीएम योगी का ट्वीट
बजट पेश होने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्वीट में कहा कि उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को समर्पित लोक-कल्याणकारी बजट आज सदन में प्रस्तुत किया जाएगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से डबल इंजन की भाजपा सरकार उत्तर प्रदेश को देश का 'ग्रोथ इंजन' बनाने हेतु अनवरत कार्य कर रही है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर