यूपी: वन महोत्‍सव के तहत एक दिन में लगाए गए 25 करोड़ पौधे, 5 साल में लगाए 100 करोड़ पेड़ 

वन महोत्‍सव के वृक्षारोपण महाअभियान के तहत मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे किया वृक्षारोपण किया। वन महोत्‍सव के तहत एक दिन में यूपी में लगाए गए 25 करोड़ पौधे लगाए गए है।

उत्तर प्रदेश , प्लांटेशन, यूपी सरकार, योगी आदित्यनाथ सरकार, Uttar Pradesh, Plantation, UP Government, Yogi Adityanath Government,Van Mahotsav, Uttar Pradesh
यूपी: वन महोत्‍सव के तहत एक दिन में लगाए गए 25 करोड़ पौधे, 5 साल में लगाए 100 करोड़ पेड़  

मुख्य बातें

  • वन महोत्‍सव के अंतर्गत एक दिन में लगाए गए 25 करोड़ पौधे
  • सात जुलाई तक लगेंगे 30 करोड़ पौधे
  • वन महोत्‍सव के वृक्षारोपण महाअभियान के तहत मुख्यमंत्री ने पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे किया वृक्षारोपण

लखनऊ: वन महोत्‍सव के वृक्षारोपण महाअभियान के अन्‍तर्गत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे 100 करोड़वां पौधा लगाया गया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पांच साल में यूपी सरकार ने वृक्षारोपण अभियान में रिकार्ड कायम किया है। अब तक प्रदेश में वन विभाग के सहयोग से 100 करोड़ पेड़ लगाए जा चुके हैं, अ‍भी यह अभियान 7 जुलाई तक चलेगा। वहीं प्रदेश सरकार ने  विभिन्‍न जनपदों व गांवों में रविवार को 25 करोड़ पौधे लगाकर रिकार्ड बना दिया।  

सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे को ध्‍यान में रखते हुए पांच औद्योगिक स्‍थानों पर पांच औद्योगिक गलियारे विकसित किए जाएंगे, जहां पर उद्योग लगेंगे। इससे पूर्वांचल के युवाओं को नौकरी के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा। उनको अपने ही शहर में नौकरी मिल जाएगी।  वृक्षारोपण अभियान के तहत राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने झांसी में वृक्षारोपण किया।

यूपी में पिछले 5 साल में 100 करोड़ वृक्ष लगाए जा चुके हैं

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि वृक्षारोपण के इस महाअभियान में सरकार कई रिकार्ड बनाने जा रही है। उस रिकार्ड के तहत यूपी में पिछले 5 साल में 100 करोड़ वृक्ष लगाए जा चुके हैं। एक जुलाई से सुबह 10 बजे तक 9 करोड़ पेड़ लगा दिए गए है। वहीं रविवार शाम तक प्रदेश के विभिन्‍न जनपदों में 25 करोड़ पौधे लगाए गए। यूपी में 7 जुलाई तक वन महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में 30 करोड़ से अधिक वृक्ष लगाए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यहां पर 100 वर्ष पुराना एक बरगद का वृक्ष है। जिसको हेरिटेज वृक्ष के रूप में संरक्षित किया गया है। सीएम ने कहा कि वृक्षों को संरक्षित करके ही हम एक स्‍वच्‍छ समाज दे सकते हैं। एक्‍सप्रेस वे के किनारे पंचवटी, नक्षत्र वाटिका समेत अन्‍य औषधीय वाटिकाएं भी बनाई जाए।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे के किनारे वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यहां पर 2-3 साल पहले खेत हुए करते थे। यहां पर आज एक्‍सप्रेस वे है। जो पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बनने जा रहा है। एक्‍सप्रेस वे के निर्माण के बाद यूपी को व्‍यापक रोजगार, नौकरी व औद्योगिकीकरण की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी । सीएम ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे  देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित होगा। इससे पूर्वांचल वासियों व युवाओं को अपने शहर में रोजगार मिलेगा। यूपी समृद्ध होगा।

पांच औद्योगिक कलस्‍टर होंगे विकसित

 
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि एक्‍सप्रेस वे ध्‍यान में रखते हुए सरकार पूर्वांचल एक्‍सप्रेस के किनारे पांच औद्योगिक स्‍थानों पर 5 औद्योगिक कलस्‍टर विकसित करने जा रही है। यहां पर आईटी पार्क, ओडीओपी व टेक्सटाइल पार्क के साथ अन्‍य उद्योग लगाए जाएंगे। इन उद्योगों के जरिए लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। यूपी का युवा अपने ही शहर में नौकरी हासिल कर सकेगा। जो स्‍वावलंबन के पथ पर चल कर यूपी के विकास में अपना योगदान देगा। पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप यूपी एक बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन सकेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ औद्योगिक गलियारा नहीं बनेगा बल्कि पर्यावरण संरक्षण का आधार भी साबित होगा।  

स्‍मृति वाटिकाएं अपनों की यादें संजोने की एक अच्‍छी पहल

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोरोना कमजोर हुआ है लेकिन अभी खत्‍म नहीं हुआ है। इसलिए सोशल डिस्‍टेसिंग व मास्‍क का उपयोग बहुत जरूरी है। सीएम ने कहा कि आप खुद भी वैक्‍सीन लगवाए और अपने परिवार व आसपास के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए जागरूक करें। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना में दिवंगत आत्माओं की याद में जो यहां स्‍मृति वाटिका बनाई गई है। उसके लिए जिला प्रशासन को बधाई। हर गांव व जिले में इस तरह की वाटिका बनाई जाए। उन दिवंगत आत्‍माओं को नमन व उनके याद में लगाए वृक्ष हमेशा उनकी याद संजोये रहेंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर