Home Remedies: मॉनसून में परेशान करते हैं मकौड़े, जानें बड़े काले चींटे भगाने के 7 घरेलू तरीके

गर्मी और बरसात के मौसम में चींटे न‍िकल आते हैं। अगर आप भी बड़े काले चींटों को आसान तरीके से भगाने के उपाय खोज रहे हैं तो ये ट‍िप्‍स आपकी खासी मदद कर सकते हैं।

how to get rid of ants naturally, how to get rid of ants overnight, How to get rid of big ants permanently, बड़ी चीटियों से कैसे छुटकारा पाएं,  बड़ी चींटी को भगाने का उपाय
बड़ी चीटी को भगाने के घरेलू उपाय (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • चीटियों को खत्म करने में संतरा और नींबू का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी होता है
  • पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल कर चींटी लगने की समस्या को खत्म किया जा सकता है
  • सिट्रस की खुशबू से चीटियां दूर भागती है

Home tips: घर में चीटियों का लगना एक साधारण सी बात है। लेकिन गर्मी शुरू होते ही यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। कभी-कभी तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है, कि खाने में भी चीटियां लगनी शुरू हो जाती है। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए घरेलू टिप्स को अपनाएं, तो आप अपने घर में चीटियों का लगना खत्म कर सकते हैं। आपको बता दें यह घरेलू टिप्स को आजमाने में आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी और आप कुछ ही दिनों में अपने घर से इस परेशानी को जड़ से खत्म कर पाएंगे।

यदि आप इस परेशानी को वाकई में खत्म करने की सोच रहे हैं, तो इस टिप्स को अपने घर में जरूर अप्लाई करें। यहां आप घर से बड़ी चीटियों को कैसे खत्म किया जा सकता है उन घरेलू टिप्सों के बारे में जान सकते हैं।

घर से बड़ी चीटियों को खत्म करने के घरेलू उपाय, How to get rid of big black ants, Home remedies for big black ants

1. संतरा और नींबू से

जानकारों के मुताबिक चीटियों को सिट्रस की खुशबू पसंद नहीं होती है। यदि आप घर में संतरे या नींबू के छिलके को सुखाकर उसके डस्ट को घर के मुख्य द्वार पर या क्यारियों में या गमले में डाल दें, तो आपके घर में चीटियां प्रवेश कभी नहीं करेंगी। इसका इस्तेमाल आप फर्श की सफाई को करने में भी कर सकते हैं। नींबू का रस पानी में डालकर फर्श साफ करने से चीटियां लग ही बंद हो जाती हैं।

2. काली मिर्च का इस्तेमाल करना

यदि आपके घर में चीटियां ज्यादा लग रही हो, तो उन जगहों पर काली मिर्च का छिड़काव कर देने से चीटियां लगनी बंद हो जाती है। आपको बता दें, कि काली मिर्च का सुगंध चीटियों को बिल्कुल पसंद नहीं होता। आप काली मिर्च को पानी में घोलकर उसका स्प्रे भी कर सकती है।

3. पेपरमिंट ऑयल करेगा मदद 

रसोई घर और बाथरूम वाली जगहों पर चीटियां जरूर देखने को मिलती हैं। इन जगहों पर यदि आप पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें स्प्रे कर दें, तो चिट्टियां आपके घर से हमेशा के लिए खत्म हो सकती हैं।

4. नीम के तेल से

यदि आपके घर में चीटियां ज्यादा लग रही हो, तो उन जगहों पर नीम के तेल का स्प्रे कर देने से चीटियां लगनी बंद हो सकती हैं।

5. नमक छिड़कें

यदि आप पानी में नमक को खोलकर उसका स्प्रे चींटी लगने वाली जगहों पर करें, तो घर में चीटियां लगनी बहुत जल्द खत्म हो सकती है।

6. टी ट्री ऑयल भगाए मकौड़े

टी ट्री ऑयल की महक चीटियों को बिल्कुल नहीं भाती है। यदि आप टी ट्री ऑयल की कुछ बूंद को पानी के साथ मिलाकर उसका स्प्रे चींटी लगने वाली जगह पर करें, तो कुछ ही हफ्तों में आपके घर से चीटियां लगनी बंद हो सकती हैं।

7. सफेद सिरके से

यदि आप सिरके को पानी के साथ मिलाकर या सिर्फ सिरका का स्प्रे चींटी लगने वाली जगह पर करें, तो इससे चीटियां लगनी बंद हो सकती हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर