Workout Look: कैसे होने चाहिए आपके जिम के आउटफिट, इंप्रेस करने के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी रहेंगे सही

Workout Look : जिम जाकर अपने आप को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं। साथ ही अपने आउटलुक से दूसरों को इंप्रेस करना चाहते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो कर आप बेहतर आउटफिट का चुनाव कर सकते हैं। जो देखने में अच्छा होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी सही होगा।

Workout Look for Gym or Exercise
gym outfit for impressive or healthy look 
मुख्य बातें
  • वर्कआउट करते समय सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप कंफर्टेबल रहे
  • हमारे आउटफिट का हमारी सेहत पर बहुत असर होता है
  • जिम जाते समय कभी भी फाउंडेशन ना लगाएं

Workout Look  for Gym: हम जिम जाकर अपने आप को फिट रखना चाहते हैं इसके लिए हम हेल्दी डाइट लेते हैं। डाइट के साथ-साथ जिम के आउटफिट को सही रखना भी उतना ही जरूरी है। वर्कआउट करते समय सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप कंफर्टेबल रहे, वर्कआउट करते समय किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। वरना आप अच्छे से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे।  हमारे आउटफिट का हमारी सेहत पर बहुत असर होता है इसलिए बेहद जरूरी है कि वर्कआउट करते समय हम सही आउटफिट का चुनाव करें जो केवल हमें एक स्टाइलिश लुक ही ना दें बल्कि हमारी सेहत के लिए भी सही हो। आउटफिट के लिए हम स्पोर्ट्स ब्रा, टी-शर्ट, पैंट और जूते का ध्यान रखते हैं।

टी शर्ट
वर्कआउट या एक्सरसाइज करते समय कॉटन का टीशर्ट ना पहने क्योंकि वो वर्कआउट के समय होने वाले पसीने से भीग कर भारी हो जाती है फिर हम एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। कॉटन की जगह मिक्स्ड सिंथेटिक कपड़े वाली टीशर्ट पहने वो आरामदायक होता है, पसीने से भीग कर भारी नहीं होती और आप आसानी से एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

Also Read- Yoga For Exhaustion: आराम करके भी दूर नहीं हो रही थकान व तनाव? इन योगासन से चुटकियों में मिलेगा आराम

स्पोर्ट्स ब्रा
जिम में  वर्कआउट या एक्सरसाइज करते समय लड़कियों को स्पोर्ट्स ब्रा पहनना जरूरी है। अगर आप हाई इंटेंसिव वर्कआउट करते हैं या इंपैक्ट वर्कआउट करते हैं तो ऐसे समय में स्पोर्ट्स ब्रा पहनना चाहिए क्योंकि उस समय हमारे ब्रेस्ट को सपोर्ट चाहिए होता है। और स्पोर्ट्स ब्रा से अच्छा और कुछ नहीं होता। स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से आपके ब्रेस्ट के टिशू डैमेज नहीं होते। वही स्पोर्ट्स ब्रा ना पहनने से स्ट्रेच मार्क्स होने का डर बना रहता है। साथ ही यह आपके लुक को और बेहतर बनाता है।

जूते
एक्सरसाइज के लिए जूते जरूरी होते हैं। अगर आप घर में ही एक्सरसाइज करते हैं तो भी चप्पल में ना करें बल्कि जूते पहनकर ही एक्सरसाइज करें। जूते हल्के और आरामदायक होने चाहिए। ट्रेडवे पर रनिंग करने के लिए स्पोर्ट्स जूते, जनरल लिफ्टिंग करते समय  स्नीकर्स पहन सकते हैं। वहीं हेवी लिफ्टिंग के समय ऐसे जूते पहनने चाहिए जिसके सोल आसानी से ना मुड़ें।

बाल और मेकअप 
जिम जाते समय अपने बालों को बांध लें। ताकि वर्कआउट करते समय आपके बाल आपके मुंह पर ना आए और आप आसानी से एक्सरसाइज कर पाए। बात करें मेकअप की तो जिम जाते समय कभी भी फाउंडेशन ना लगाएं क्योंकि एक्सरसाइज करते समय पसीना आता है और मेकअप होने की वजह से  फेस के पोर्स बंद हो  जाएंगे। पसीना ठीक से बाहर नहीं निकल पाएगा और फेस पर  पिंपल निकल सकता है। ड्राई स्किन वाले क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं। वहीं अगर धूप में एक्सरसाइज करने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगा सकते हैं।

Also Read- Diabetes: डायबिटीज के इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, पैरों से होती है इसकी शुरुआत

पैंट 
एक्सरसाइज करने के लिए ऐसे पेंट का चुनाव करें जो आसानी से स्ट्रेच हो जाए यानी मुड़ जाए। उसे पहनकर आप आसानी से एक्सरसाइज कर पाए। आपको किसी तरह की कोई दिक्कत या परेशानी ना हो. इसके लिए मार्केट में बहुत सारे विकल्प है- जैसे योगा पैंट, स्ट्रैच पैंट।  यह सिर्फ आरामदायक ही नहीं होते हैं बल्कि इनको पहनने के बाद लुक भी स्टाइलिश लगने लगता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर