Yoga For Exhaustion: आराम करके भी दूर नहीं हो रही थकान व तनाव? इन योगासन से चुटकियों में मिलेगा आराम

Yogasan For Increase Energy: योग का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। लोग अच्छी नींद के लिए योग पर भरोसा करते हैं। दैनिक जीवन में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। योग कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता तो देता ही है साथ ही तनाव व थकान को भी दूर करता है।

health care tips
Yoga For Tiredness  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • योग करने से शारीरिक व मानसिक अनेक फायदे होते हैं
  • नियमित योग करने से शरीर के सभी अंग सही रूप से कार्य करते हैं
  • योग शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फायदा पहुंचाता है

Yoga To Reduce Tiredness: शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए योगा बेहद जरूरी है। खुद को फिट रखने के लिए दैनिक जीवन में योग शामिल किया जाना चाहिए। योग करने से शारीरिक व मानसिक अनेक फायदे होते हैं। यह हमें प्रकृति से जोड़ता है। नियमित योग करने से शरीर के सभी अंग सही रूप से कार्य करते हैं। योग शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फायदा पहुंचाता है। सही तरह से योग करने से शरीर के हर छोटे से छोटे अंग का व्यायाम होता है। अक्सर व्यक्ति दैनिक जीवन का काम करते करते थक जाता है ऐसे में खुद को रिलैक्स कराना बेहद जरूरी होता है। शरीर में भारीपन, सुस्ती को दूर करने के लिए योगा एक बेहतरीन विकल्प है। यह आपको थकान से तो छुटकारा दिलाएगा ही साथ में शरीर को भी फिट रखेगा। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ योगासन के बारे में जो आपकी थकान व तनाव चुटकियों में दूर कर देगा।

Also Read- Weight Loss Yoga Tips: कमर की चर्बी को कम करने के लिए करें ये योगासन, सीखने में लगेंगे सिर्फ 2 मिनट

 शवासन 
अगर आपको दिन भर के तनाव के चलते थकावट महसूस हो रही है तो शवासन योग करें। इससे आपकी थकान तुरंत दूर होगी और आपको आराम मिलेगा। यह बेहद सरल आसन है। इसे करने के लिए जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को बिल्कुल ढीला छोड़ दें।ऐसे ही अपने हाथों को भी ढीला छोड़ कर थोड़ा दूर रखें। अब पूरी तरह शरीर को ढीला छोड़ दें और धीरे-धीरे सांस लें। पूरा ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करें। करीब 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही अवस्था में रहें। कुछ देर बाद आपको थकान दूर होती हुई महसूस होगा।

मकरासन 
कामकाजी लोगों के लिए दिन भर कुर्सी पर बैठे रहने से जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है और इसी के चलते थकान महसूस होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मकरासन योग बेहतर उपाय है। इससे थकान के अलावा शरीर शेर व जोड़ों में दर्द भी दूर होता है। इसे करने के लिए मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। सिर और कंधों को ऊपर उठाएं और ठोड़ी को हथेलियों पर, और कोहनियों को जमीन पर टिका लें। इस दौरान आपकी कोहनी ऊपर नहीं उठनी चाहिए। इस योगासन को पांच से सात मिनट तक करें।

Also Read- Diabetes: डायबिटीज के इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, पैरों से होती है इसकी शुरुआत

बालासन
बालासन हर तरह के तनाव को दूर करने में मदद करता है। यह आपके कंधों और हाथों में महसूस किए गए तनाव को दूर करता है।इसे करने के लिए घुटनों को मोड़ कर बैठ जाएं और हाथों को जितना हो सके आगे की तरफ खींचे। यह आसन करने में बहुत आसान और फायदेमंद है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
 

अगली खबर