Singapore Travel tips : सिंगापुर जाने की ऐसे करें तैयारी, अपने टूर पर इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

लाइफस्टाइल
अबुज़र कमालुद्दीन
अबुज़र कमालुद्दीन | जूनियर रिपोर्टर
Updated Aug 27, 2020 | 14:43 IST

Know these important things before going on a trip to Singapore: सिंगापुर की सैर से पहले आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। साथ ही इस यात्रा पर जाने से पहले इन चीजों को साथ जरूर रखना चाहिए।

Know these important things before going on a trip to Singapore
सिंगापुर की यात्रा पर जाने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें।  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • सिंगापुर में साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल
  • अपनी सुविधा के लिए कैश ले जाना न भूलें
  • नियम तोड़ने पर सिंगापुर में लगता है भारी जुर्माना

नई दिल्ली: यूं तो विदेश यात्रा हमेशा से ही किसी के लिए भी यादगार लम्हा होता है। हम ऐसे मौकों का सालों इंतज़ार करते हैं। विदेश जाने के लिए कई हफ्ते पहले से तैयारी भी की जाती है। लेकिन बात अगर सिंगापुर जाने की हो तो फिर क्या ही कहना। वैसे तो सिंगापुर विदेश घूमने के लिए हमेशा भारतीयों की पसंद रहा है। कुछ लोग सिंगापुर को आम तौर पर छुट्टियां मनाने के लिए पसंद करते हैं वही कुछ लोगों के लिए यह परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन है। सिंगापुर की ख़ूबसूरती ही ऐसी है के यहाँ जो भी जाता है इसका दीवाना हो जाता है। इस छोटे से देश में वो सभी ख़ास बातें हैं जो एक पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है।

इस देश में जितनी साफ़-सफाई है यह उतना ही सुरक्षित है। समुद्र से घिरे इस देश की विविध संस्कृति भी इसकी पहचान है। सिंगापुर की गगनचुंबी इमारतें और खूबसूरत गार्डन कई वर्षों से पर्यटकों को लुभाते रहे हैं। लेकिन हर देश  का अपने नियम क़ानून होते हैं। अगर आप वहां जाते हैं तो आपको इनका पालन करना होगा। सिंगापुर में कानून व्यवस्था चाक-चौबंद होने की वजह से आपको वहां जाने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए।

च्युइंग गम...मगर ध्यान से

अगर आप च्युइंग गम के शौकीन हैं तो जरूर खाइये। लेकिन अगर आप सिंगापुर में हैं तो ज़रा ख्याल रहे। सिंगापुर में च्युइंग गम खाना या बेचना एक अपराध है। न तो आप वहां च्युइंग गम ले जा सकते हैं न खा सकते हैं। सिंगापुर में सड़कों पर थूकना भी सख्त मना है। अगर आप च्युइंग गम के साथ सिंगापुर जाते हैं और खाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको पांच सौ डॉलर का जुर्माना भरना होगा।

कैश लेकर जाएं

अब आप सोच रहे होंगे के एक विकसित और संपन्न देश में कैश लेकर जाने की बात क्यों हो रही है। तो इसकी वजह हम आपको बताते हैं। सिंगापुर में आपको जगह-जगह ऐसी वेंडिंग मशीनें मिल जाएँगी जिसमें, स्नैक्स, खान-पान की चीजें और लॉन्ड्री की सुविधा होती है। ऐसे में कैश का इस्तेमाल कर के आप आसानी से इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

कूड़ा न फैलायें

वैसे तो एक मनुष्य के तौर पर हमें इस धरती पर कहीं भी गन्दगी या कूड़ा नहीं फैलाना चाहिए। लेकिन अगर आप सिंगापुर में ये गलती करेंगे तो आप मुश्किलों में घिर सकते हैं। आप पर एक हज़ार डॉलर तक का जुर्माना लग सकता है साथ ही आपको साफ सफाई से जुड़े किसी काम में लगाया जा सकता है।

फ्लश करना न भूलें

अगर आप सिंगापुर में सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं आपको अपनी अच्छी आदतों का परिचय जरूर देना चाहिए। हम यहांं बात कर रहे हैं शौचालय के इस्तेमाल बाद फ्लश करने की। अगर आप सिंगापुर में ऐसा करना भूल जाते हैं तो पकड़े जाने पर आपको 150 डॉलर का जुर्माना अदा करना पर सकता है।

पैर पसार कर न बैठें

अक्सर हम कहीं भी रिलैक्स होकर बैठते है तो अपने पैरों को आगे तक फैला कर या पसार कर बैठते हैं। सिंगापुर में ऐसे बैठना सांस्कृतिक लिहाज़ से सही नहीं माना जाता। हालांकि इसके लिए आपको कोई जुर्माना तो नहीं देना होगा परन्तु लोग आपको सभ्य नहीं मानेंगे। यदि आप किसी कॉफी शॉप या मॉल या अन्य  सार्वजनिक स्थल पर हैं तो बैठते वक्त पैरों का खयाल रखना न भूलें। सार्वजनिक स्थानों पर किसी का सिर सहलाने से पहले भी अवश्य ख्याल रखें।

Image

धूम्रपान

पूरे विश्व में अब ज़्यादातर देश सख़्त एंटी- स्मोकिंग कानून अपनाने लगे हैं। यह एक सराहनीय प्रयास है। सिंगापुर में धूम्रपान पूर्ण रूप से निषेध तो नहीं है। परन्तु सार्वजनिक स्थानों पर सिगरेट फूंकना आपको दो सौ डॉलर जितना महंगा पड़ सकता है। यहां धूम्रपान के लिए कुछ स्थानों को निर्धारित किया है जहां आपको धुआं उड़ने की इजाज़त है। बिना सोचे समझे लाइटर उठाने से पहले दो सौ डॉलर  भी अपनी पॉकेट में तेयार रखिए।

टैक्सी को कहें टा-टा

जी हां! यदि आप अपने पैसे बचाना चाहते हैं तो व्यक्तिगत टैक्सी लेने से अच्छा है सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें। सिंगापुर में मास रैपिड ट्रांजिट (MTR)  एक सस्ता, गतिपूर्ण और आरामदायक परिवहन प्रणाली है। ज़्यादातर दार्शनिक स्थल इन स्टेशनों से नज़दीक हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर