Rice Paste for Face: सांवले चेहरे की रंगत बदल डालेंगे सफेद चावल, इस तरह करें इस्तेमाल

Rice Paste for Face: गर्मी के मौसम में तेज धूप की वजह से स्किन टैन हो जाती है। त्वचा की रंगत को निखारने के लिए चावल का पेस्ट बहुत कारगर होता है। चावल के पेस्ट से डेड स्किन निकलने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा में निखार आता है।

Rice Paste for Face
Rice Paste for Skin 
मुख्य बातें
  • दूध के साथ पीसकर बनाए चावल का पेस्ट
  • निखरी-ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं चावल का पेस्ट
  • चावल के पेस्ट से निखरेगी सांवली त्वचा

Rice Paste For Skin Whitening: गर्मी के मौसम में तेज धूप की वजह से त्वचा झुलस जाती है, जिससे रंगत काली पड़ जाती है। त्वचा की रंगत को निखारने के लिए महिलाएं न जाने कितने ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार बाजार के केमिकलयुक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए इस तरह की किसी भी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने और त्वचा की रंगत को निखारने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी फायदेमंद साबित होते हैं। त्वचा की रंगत निखारने के लिए चावल का पेस्ट परफेक्ट होता है। चावल के पेस्ट से त्वचा का रंग तो निखरता ही है, साथ ही दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। तो चलिए जानते हैं चावल के पेस्ट के फायदों के बारे में-

Also Read: Remedies to Control Termites: लकड़ी के फर्नीचर से दीमक को कैसे हटाएं, जानें आसान टिप्स

स्किन पर चावल का ऐसे करें इस्तेमाल

चावल के पेस्ट के फायदे
चावल का आटा डेड स्किन को निकालकर त्वचा की रंगत निखारने में कारगर होता है। दरअसल, चावल में अमीनो ऐसिड और विटमिन्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा की रंगत निखारने के साथ-साथ दाग-धब्बों को दूर करने का भी काम करते हैं। यदि एक हफ्ते में दो बार चावल का पेस्ट चेहरे पर लगाया जाए, तो इससे चेहरे की गंदगी साफ होती है और जवां नजर आती है।

Also Read: Face Pack for Dry Skin: गर्मियों में भी ड्राई होती है स्किन? ये 3 फेसपैक देंगे राहत

चावल का पेस्ट बनाने की विधि
चावल का पेस्ट दूध, शहद, नींबू और दही के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। इनमें से किसी के भी साथ चावल के आटे को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जा सकता है। दूध के साथ चावल के आटे के पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच चावल को थोड़े से कच्चे दूध में 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर इन चावलों को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें।

चेहरे पर ऐसे करें इस्तेमाल
चावल के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें। चेहरे को धोने के बाद साफ तैलिए से मुंह का सारा पानी पौंछ लें। अब चावल के इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से चेहरे को मलकर इस पेस्ट को उतारकर ठंडे पानी से धो लें। आपको फर्क साफ दिखेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर